scorecardresearch

Explainer: क्या इस सर्दी आपको भी फ्लू या कोल्ड के लक्षण लंबे समय तक बन रहे हैं? जानें क्यों?

डॉक्टरों का कहना है कि लंबे समय तक फ्लू और कोल्ड के लक्षण रहना नॉर्मल है. इस साल तो ये लगभग सभी को परेशान कर रहा है. लेकिन इससे बचने के लिए जरूरी है कि लोग हर तरह से परहेज करें और खुद का ख्याल रखें.

Flu and Cold Flu and Cold
हाइलाइट्स
  • लंबे समय तक रहता है वायरस 

  • सभी को हो रहा है फ्लू

सांस से जुड़ी बीमारी होने के बाद लगातार खांसी और बहती नाक इस मौसम में आम हो चुकी है. दवाइयां खाने और परहेज करने के बाद भी लोगों को फ्लू और कोल्ड से लंबे समय तक भी छुटकारा नहीं मिल प् रहा है. या फिर कई बार ये ठीक होने लगता है और फिर अचानक से एक या दो सप्ताह बाद लक्षण फिर से दिखाई देने लगते हैं. 

सभी को हो रहा है फ्लू

कोविड, फ्लू और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) अधिकतर लोगों में फैल रहा है. फ्लू की शिकायत लेकर आ रहे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि ये नॉर्मल है. और इस साल तो ये लगभग सभी को परेशान कर रहा है. लेकिन कहीं न कहीं इससे मरीज और डॉक्टर दोनों ही हैरान हैं. 

लंबे समय तक रहता है वायरस 

कोविड, इन्फ्लूएंजा (फ्लू), और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) फैलने की वजह से लंबे समय तक लोगों में इनके लक्षण रह रहे हैं. हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले चार हफ्तों में फ्लू के कारण अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ी है. हालांकि, डॉक्टरों के मुताबिक ऐसे कई कारक सामने आए हैं, जो बताते हैं कि व्यक्तियों में खांसी और सर्दी के लक्षण लंबे समय तक क्यों रह रहे हैं. 

1. इम्युनिटी में कमी 

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कम हुई इम्युनिटी, जिसे अक्सर "इम्युनिटी डेब्ट" कहा जाता है, बड़ी वजह हो सकती है. मास्किंग और आइसोलेशन सहित महामारी से बचने के उपायों ने अलग-अलग वायरस के प्रसार को कम कर दिया. नतीजतन, कई व्यक्ति फ्लू या आरएसवी के संपर्क में नहीं आए हैं, जिससे वे इन्फेक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो गए हैं.

2. वैक्सीनेशन प्रोटेक्शन का अभाव 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का अलर्ट कोविड, फ्लू और आरएसवी के लिए कम टीकाकरण दरों पर जोर देता है. वैक्सीनेशन गैप कहीं न कहीं, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों और प्रेग्नेंट महिलाओं में, अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. 

3. बैक-टू-बैक इन्फेक्शन्स 

इस साल एक साथ कोविड, फ्लू और आरएसवी फैला था. और ऐसा करीब 2 साल से हो रहा है. अलग-अलग बढ़ते इन्फेक्शन के कारण लोगों को बार-बार बीमारी का सामना करना पड़ सकता है, जिससे लक्षण लंबे समय तक बने रह सकते हैं.

4. बैक्टीरियल इंफेक्शन का बढ़ना 

डॉक्टर किसी वायरल बीमारी के बाद या साथ-साथ होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन, जैसे स्ट्रेप थ्रोट, काली खांसी, या निमोनिया के मामले बढ़ रहे हैं.
 
लोग जूझ रहे हैं लॉन्ग कोविड से 

लक्षणों का बने रहना या दोबारा उभरना कोई असामान्य बात नहीं है. कुछ व्यक्तियों को वायरल के बाद खांसी का अनुभव हो सकता है. जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है और अलग-अलग वायरस सामने आ रहे हैं वैसे वैसे लोगों में फ्लू और कोल्ड के लक्षण लंबे समय तक बने रहना नॉर्मल है. केवल जरूरी है कि लोग हर तरीके के रोकथाम के उपाय करें और इन्फेक्शन से खुद को बचाकर रखें.