scorecardresearch

सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों और त्वचा का ख्याल, अपनाएं ये आसान टिप्स

सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन, ड्राई हेयर, फटे होंठ जैसी कई समस्याएं होती हैं. ऐसे में ठंड के कहर से अपने बालों और त्वचा को बचाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है. 

सर्दियों के लिए टिप्स सर्दियों के लिए टिप्स

सर्दियों में रूखापन, खुरदरी, तंग त्वचा, फटे होंठ, ब्रिटल नेल और सूखे बालों की समस्याएं कई लोगों को होती हैं. हवा में नमी की कमी से आपके बाल और त्वचा सूख जाती है. इसके अलावा बाहर की ठंडी हवा और अंदर की केंद्रीय गर्मी स्ट्रैंड्स और पोर्स से नमी को छीन लेती है, जिससे बाल रूखे और त्वचा रूखी हो जाती है. इसके अलावा, इस मौसम में ठंड के चलते आप कंबल से बाहर निकलकर ज्यादा काम नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में जब ठंड के कहर से अपने बालों और त्वचा को बचाने की जरूरत हो तो इन घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है. 

बालों के लिए-

नारियल तेल स्कैल्प और बालों के रोम में फैटी एसिड की आपूर्ति करने के लिए सबसे बेहतर होता है. बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए, सोने से पहले अपने स्कैल्प पर पर्याप्त मात्रा में कोकोनट हेयर ऑयल लगाएं. यह अंदर से बाहर तक पोषण देने में मदद करता है और उनमें प्रोटीन का पुनर्निर्माण करता है. नारियल आधारित हेयर ऑयल को रात भर लीव-इन कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने से आपके बालों को सुबह में कम फ्रिज़ के साथ सिल्की-स्मूथ फिनिश मिलेगी. 

स्किन के लिए-

बाल ही नहीं स्किन के लिए भी कोकोनट ऑयल काफी फायदेमंद है. त्वचा की सफाई के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इतना ही नहीं त्वचा को पोषण देने के लिए भी ये काफी फायदेमंद है. सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए कोकोनट बेस्ड स्किन क्रीम का भी इस्तेमाल करना फायदेमंद है. आंखों के नीचे भी नारियल तेल लगाने से फायदा मिलता है. 

होंठों के लिए- 

इतना ही नहीं कोकोनट बेस्ड स्किन ऑयल के साथ कुछ ब्राउन शुगर मिलाएं और होंठों पर एक गोलाकार गति में हल्के से रगड़ें. ये एक एक्सफ़ोलीएटर की तरह काम करता है और होठों को नरम और कोमल बनाता है. इसके तुरंत बाद, उसी नारियल बेस्ड तेल को लिप बाम की तरह होठों पर लगाएं. स्केली और ड्राई कोहनियों को ठीक करने के लिए भी आप यही रूटीन अपना सकते हैं. कोकोनट बेस्ड स्किन ऑयल के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं. इसका उपयोग अक्सर इसके एंटी-इनफ्लेमेटरी गुणों के लिए नाक के मरहम के रूप में किया जाता है. साथ ही ठंड और फ्लू के दौरान सूजन त्वचा की सूजन को कम करने के लिए किया जाता है. 

होंठों के लिए टिप्स
होंठों के लिए टिप्स

*गर्म पानी 

ठंडे दिन में 20 मिनट तक गर्म पानी से स्नान कौन नहीं करना चाहता? लेकिन इससे बेहतर है कि आप 5 मिनट या उससे कम समय के लिए हल्के गर्म या गुनगुने पानी से नहाएं. लंबे समय तक गर्म पानी के संपर्क में रहने से बालों और त्वचा से नमी की चोरी हो सकती है. इसी तरह बालों को गर्म करने से बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं. ऐसे में ब्लो ड्रायर और कर्लिंग रॉड्स का कम इस्तेमाल करें. अगर आप अपने बालों को सुखाना चाहते हैं, तो स्ट्रेटनर और ड्रायर का तापमान कम रखें. 

*सनस्क्रीन 

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि सर्दियों में धूप आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती तो आप गलत हैं. जी हां, सर्दी के दिनों में भी आपकी स्किन को हानिकारक UV किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन की जरूरत होती है. ऐसे में हर दिन इसे लगाना ना भूलें. 

*हेल्दी फैट का सेवन करें

सर्दियों में अपनी डाइट में हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा -3 फैटी एसिड, जैसे सैल्मन, नट्स, जैतून का तेल, फ्लेक्स, सार्डिन और एवोकैडो शामिल करें. ये आपके बालों और त्वचा की सेहत के लिए सुपरफूड साबित होंगे. साथ ही साथ विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम जैसे कि खट्टे फल और पत्तेदार साग का सेवन करें. 

*पानी 

आपकी त्वचा में लगभग 64% पानी होता है, ऐसे में पर्याप्त पानी का सेवन त्वचा की नमी को बढ़ाता है और रूखेपन को दूर करता है. वहीं दूसरी ओर आपके बालों को स्वस्थ रहने के लिए भी पानी की जरूरत होती है. पानी बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिनों की जरूरत को पूरा करता है. कम पानी का सेवन आपके बालों को रूखा, बेजान और बेजान बना सकता है, इसलिए सर्दियों में भी पर्याप्त पानी पिएं. 

क्विक-टिप्स-

सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए स्किन लोशन और हेयर कंडीशनर को कभी न छोड़ें. ग्लिसरीन, विटामिन ई, और शिया बटर जैसे एलिमेंट्स के साथ क्रीम और मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा में मौजूद नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है. वहीं बालों के लिए, सर्दियों के दौरान कंडीशनर को कभी भी न छोड़ें. एक थिक कंडीशनर चुनें जिसमें नारियल, जैतून, जोजोबा और शीया बटर जैसे प्राकृतिक तेल हों. ठंड के दिनों के लिए लीव-इन कंडीशनर भी एक बेहतरीन विकल्प है.