scorecardresearch

WINTER SUPERFOODS: ठंड से बचना चाहते हैं तो करें इन चीजों का सेवन, अंदर से रखेगी गर्म

ऊपर से तो लोग ठंड से बचने का इंतजाम कर रहे हैं लेकिन खुद को अंदर से भी गर्म रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि ऐसी चीजें खाएं जिसकी तासीर गर्म हो. ऐसी चीजें न सिर्फ आपको अंदर से गर्म रखेगी बल्कि शरीर को विटामिन और मिनरल भी देगी जिससे आपका शरीर रोग से लड़ सके.

सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें
हाइलाइट्स
  • देसी अंडे, गुड़, नट्स और लहसुन का करें सेवन

  • शरीर को अंदर से गर्म रखना जरूरी

उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े का सहारा ले रहे हैं. स्वेटर, शॉल ओढ़ रहे हैं. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के कई जिलों में तो लोगों ने अलाव जलाना भी शुरू कर दिया है. ऊपर से तो लोग ठंड से बचने का इंतजाम कर रहे हैं लेकिन खुद को अंदर से भी गर्म रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि ऐसी चीजें खाएं जिसकी तासीर गर्म हो. ऐसी चीजें न सिर्फ आपको अंदर से गर्म रखेगी बल्कि शरीर को विटामिन और मिनरल भी देगी जिससे आपका शरीर रोग से लड़ सके.

  • देसी अंडा

शरीर में गर्माहट पैदा करने के लिए देसी अंडा सबसे अच्छी चीज है. इसमें सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. अपने नाश्ते में कम से कम एक या दो देसी अंडे को जरूर शामिल करें.

  • गुड़

गुड़ में मिनरल और विटामिन होते हैं जो सर्दी, जुकाम और अस्थमा से बचाते हैं. अगर आप इनसे जूझ रहे हैं तो इसके सेवन से आपको बहुत लाभ होगा. गुड़ को दूध में डालकर पी सकते हैं या ऐसे भी गुड़ का सेवन किया जा सकता है. गुड़ से बनी चीजें भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

  • नट्स

सर्दियों के मौसम में नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से शरीर को अंदर से गर्म रख सकते हैं. नट्स में बादाम और अखरोट का सेवन कर सकते हैं.

  • अदरक

अदरक की तासीर गर्म होती है और ठंड के मौसम में यह शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. सर्दी और खांसी में इससे बहुत राहत मिलती है. अदरक वाली चाय पीने से शरीर में गर्माहट आती है. अदरक का उपयोग चटनी में भी कर सकते हैं. लेकिन, अदरक का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. खासकर जो लोग बवासीर जैसी बीमारी से परेशान हैं, वो अदरक का सेवन न करें.

  • लहसुन

लहसुन शरीर में गर्मी पैदा करता है. डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि बीमारियों को दूर रखना है तो लहसुन का सेवन करें. सर्दी, खांसी और हाजमे के लिए लहसुन बहुत अच्छा है.

  • हल्दी

चाहे कोई भी मौसम हो, हल्दी आपके लिए बहुत फायदेमंद है. यह शरीर में एंटीबायोटिक की तरह काम करता है. रात में दूध पीते वक्त उसमें एक चम्मच हल्दी डाल लें. इससे दूध की ताकत बढ़ जाएगी.

  • मेथी

सब्जियों में मेथी के पत्ते शरीर को गर्म रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे शरीर को फॉलिक एसिड और विटामिन मिलते हैं. मेथी और इससे बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

  • खजूर

नाश्ते में खजूर का सेवन जरूर करें. इसमें हर तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं. यह न सिर्फ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है बल्कि इसमें हर वो जरूरी पोषक तत्व है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. दूध पीने से पहले खजूर खाने से बहुत लाभ मिलता है.