scorecardresearch

महिला के लिवर में पनप रहा था भ्रूण, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर बचाई जान

एक्टोपिक गर्भावस्था तब होती है जब फर्टिलाइज्ड एग गर्भाशय गुहा में फर्टिलाइज होने के बजाय कहीं और फंस जाता है. मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक विशिष्ट अस्थानिक गर्भावस्था में, एक फर्टिलाइज्ड एग फैलोपियन ट्यूब में फंस जाता है और वहीं बढ़ने लगता है.

एक्टोपिक गर्भावस्था एक्टोपिक गर्भावस्था
हाइलाइट्स
  • दुर्लभ है इस प्रकार की गर्भावस्था

  • इसे एक्टोपिक गर्भावस्था कहा जाता है

अमेरिका के कनाडा में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दरअसल यहां एक महिला के लिवर के अंदर एक भ्रूण पाया गया. इस मामले के सामने आने के बाद महिला काफी ज्यादा घबरा गई. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि ये मामला काफी दुर्लभ है. हालांकि इसका इलाज किया जा सकता है. 

दुर्लभ है इस प्रकार की गर्भावस्था
द सन के हवाले से कनाडा के मैनिटोबा के चिल्ड्रन हॉस्पिटल रिसर्च इंस्टीट्यूट के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर माइकल नार्वे ने मेडिकल मामले का खुलासा करते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया है. उन्होंने कहा, "मैंने सोचा था कि मैंने यह सब देखा है: एक 33 वर्षीय महिला 14 दिनों से मासिक धर्म के रक्तस्राव की शिकायत और आखिरी मासिक धर्म के 49 दिनों के बाद आती है.- हालांकि प्रशिक्षण करने पर पता चलता है कि महिला के लिवर में एक भ्रूण पनप रहा है. इसे एक्टोपिक गर्भावस्था कहा जाता है." 

क्या है एक्टोपिक गर्भावस्था?
एक्टोपिक गर्भावस्था तब होती है जब फर्टिलाइज्ड एग गर्भाशय गुहा में फर्टिलाइज होने के बजाय कहीं और फंस जाता है. मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक विशिष्ट अस्थानिक गर्भावस्था में, एक फर्टिलाइज्ड एग फैलोपियन ट्यूब में फंस जाता है और वहीं बढ़ने लगता है. कभी-कभी, यह अंडाशय या गर्भाशय ग्रीवा या पेट की दीवार पर भी फर्टिलाइज हो सकता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, जिगर में एक्टोपिक गर्भावस्था "असाधारण रूप से दुर्लभ" है. 1964 और 1999 के बीच, दुनिया में जिगर में एक्टोपिक गर्भधारण के केवल 14 मामले सामने आए थे.

डॉक्टर ने बचा ली मां की जान
वीडियो में डॉ नार्वे ने कहा, "हम इन्हें कभी-कभी पेट में देखते हैं लेकिन लिवर में नहीं. यह मेरे लिए पहली बार है." सर्जन ने शल्य चिकित्सा द्वारा भ्रूण को हटाकर महिला की जान बचा ली है. हालांकि, भ्रूण को बचाया नहीं जा सका.

कैसे पनपती है एक्टोपिक गर्भावस्था की स्थिति
यह पूछे जाने पर कि फर्टिलाइज्ड एग लीवर में कैसे फर्टिलाइज हुआ, डॉ नार्वे ने घटना की व्याख्या करते हुए एक और वीडियो पोस्ट किया. डेली मेल के अनुसार, उन्होंने बताया कि एक सामान्य गर्भावस्था कैसे होती है और कहा कि सामान्य अस्थानिक गर्भावस्था फैलोपियन ट्यूब में होती है. उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, यह संभव है कि अगर अंडा और शुक्राणु एकजुट हो जाएं और फिर अंडाशय के रास्ते से [फैलोपियन ट्यूब में] दूसरी तरफ जाएं, तो वे पेरिटोनियम [पेट के अस्तर के ऊतक] में फर्टिलाइज हो सकते हैं." लेकिन, कनाडाई महिला के लिए, अंडा और शुक्राणु "लिवर तक पहुंचते हुए घायल हो गए और वहीं फर्टिलाइज हो गए.
 

ये भी पढ़ें: