scorecardresearch

Women's Health Tips: अनजाने में हेल्थ को लेकर महिलाएं कर देती हैं ये गलतियां, सेहत के लिए खतरनाक

कई बार जब महिलाएं चाहती हैं कि उनका वजन कम हो तो वह मील स्किप करना शुरू कर देती हैं लेकिन, इससे आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ सकता है.

Women Health Tips Women Health Tips
हाइलाइट्स
  • मील स्किप करना सेहत के लिए खतरनाक

  • योगा या व्यायाम को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करना जरूरी

आजकल महिलाएं भी काफी व्यस्त रहती हैं क्योंकि उन्हें काम करने के साथ अपने पूरे परिवार का भी ख्‍याल रखना होता है. ऐसे में वह अपना पूरी तरह ख्याल नहीं रख पाती हैं या हेल्थ को लेकर वह अक्सर यह चार गलतियां कर जाती हैं, जोकि उनकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं. 

महिलाओं को अपने खानपान पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए, जिससे उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं का सामना न करना पड़े. महिलाएं अपने खाने में क्या शामिल करती हैं और क्या नहीं इसका उनकी सेहत पर असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए और आप अपनी हेल्थ को लेकर क्या गलतियां कर रही हैं. 

जंक फूड खाना 

अब महिलाएं केवल घर ही नहीं बल्कि एक ऑफिस को संभालने में भी आगे रहती हैं. ऐसे में कई बार वह अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाती हैं. ऐसे में आपको बिस्कुट, चिप्स, बर्गर, का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके बजाय आप फल, जूस या ड्राई फ्रूट्स खा सकती हैं, जिससे आपकी सेहत पर असर नहीं पड़ेगा. 

मील स्किप करना 

कई बार जब महिलाएं चाहती हैं कि उनका वजन कम हो तो वह मील स्किप करना शुरू कर देती हैं लेकिन इससे आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ सकता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं जो डिनर स्किप करके वजन घटाना चाहती हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि इससे वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है और आपकी सेहत भी खराब होती है. इसके लिए आपको नियमित रूप से योगा या व्यायाम को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करने की जरूरत है.

कैफीन (Caffein)का ज्यादा सेवन

थकान में अक्सर हम चाय या कॉफी का सेवन करते हैं. फिर चाहे हम ऑफिस में हो या फीर घर में थकावट में हमें चाय-कॉफी पीना अच्छा लगता है. अगर आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना पसंद  चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. आप इसके बजाय दूध पी सकते हैं. कैफीन का सेवन करने से महिलाओं का शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है और शरीर में कैल्शियम की कमी भी होने लगती है.

चावल को डाइट से बाहर कर देना

लोग हमेशा सोचते हैं कि चावल फैट को बढ़ाता है और वह अपनी डाइट से इसे बाहर कर देते हैं. चावलों में कार्ब्स अधिक होते हैं, लेकिन आप उसे एक हेल्दी मील में बदल सकती हैं. आप चावलों के साथ कुछ सब्जियों को भी उसमें डालें या फिर दाल आदि को इसके साथ खाएं. 

ये भी पढ़ें: