scorecardresearch

Ovarian Cancer: ब्यूटीशियन, हेयर ड्रेसर समेत कुछ जॉब्स में महिलाओं को हो सकता है ओवेरियन कैंसर का ज्यादा खतरा, जानिए इसकी वजह, लक्षण और बचाव के तरीके

Ovarian Cancer: ओवेरियन कैंसर एक साइलेंट किलर है जिसपर किसी का ध्यान नहीं जाता है.इसका कारण यह होता है कि शुरुआती चरणों में इसके लक्षण या संकेत नजर नहीं आते हैं. लेकिन जब बीमारी बढ़ जाती है तब इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं, जिसकी वजह से बाद में इसका ट्रीटमेंट मुश्किल हो जाता है. 

ओवेरियन कैंसर ओवेरियन कैंसर
हाइलाइट्स
  • 491 महिलाओं की जांच की गई 

  • इसके कई लक्षण हो सकते हैं

महिलाओं में सबसे ज्यादा खतरा कैंसर का होता है. अब एक नई स्टडी में सामने आया है कि कुछ ऐसी जॉब्स हैं जिनमें काम कर रही महिलाओं को ओवेरियन कैंसर का खतरा ज्यादा हो सकता है. इस स्टडी के अनुसार, हेयर ड्रेसर, ब्यूटीशियन और अकाउंटेंट में ओवेरियन कैंसर विकसित होने का खतरा ज्यादा हो सकता है. 

491 महिलाओं की जांच की गई 

ऑक्यूपेशनल एंड एनवायर्नमेंटल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार बिक्री, खुदरा, कपड़े और निर्माण उद्योगों में काम करने वालों को भी ज्यादा खतरा हो सकता है. इस स्टडी के लिए कनाडा में मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी की टीम ने ओवेरियन कैंसर की 491 कनाडाई महिलाओं के डेटा की जांच की और इसकी तुलना बिना बीमारी वाली 897 महिलाओं से की.

क्या होते हैं इसके शुरुआती लक्षण?

ओवेरियन कैंसर एक साइलेंट किलर है जिसपर किसी का ध्यान नहीं जाता है.इसका कारण यह होता है कि शुरुआती चरणों में इसके लक्षण या संकेत नजर नहीं आते हैं. लेकिन जब बीमारी बढ़ जाती है तब इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं, जिसकी वजह से बाद में इसका ट्रीटमेंट मुश्किल हो जाता है. 
ओवेरियन कैंसर ओवरी (Ovaries) या फैलोपियन ट्यूब और पेरिटोनियम में शुरू होता है. महिलाओं के गर्भाशय (Uterus) के दोनों तरफ दो ओवरी होती हैं, जो पेल्विस में स्थित होती हैं. महिलाओं में ओवरीज़ हार्मोन बनाने और एग्स का उत्पादन करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं जिससे प्रजनन होता है. अपने शरीर पर बारीकी से ध्यान देकर ओवेरियन कैंसर को शुरुआती चरण में ही पकड़ना जरूरी है. ऐसे संकेतों पर ध्यान दें जो लंबे समय तक बने हों ये आमतौर पर नॉर्मल नहीं होते हैं. 

ओवेरियन कैंसर के लक्षण

ओवेरियन कैंसर के कई लक्षण हैं-

1. पेट फूलना

ओवेरियन कैंसर में पेट में भरा-भरा सा या जकड़न महसूस हो सकती है. यह अक्सर पेट की सूजन के साथ होता है. सूजन होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं- जैसे अधिक खाना, गैस, कब्ज और कुछ मेडिकल कंडीशन जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) या ओवेरियन कैंसर. 

2. पेडू में दर्द

पेडू का दर्द पेट के निचले हिस्से में हो सकता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें पीरियड्स में ऐंठन, पेल्विक सूजन की बीमारी (पीआईडी), एंडोमेट्रियोसिस, ओवेरियन अल्सर जैसी बीमारी शामिल हो सकती है. 

3. बार-बार पेशाब आना

जब ओवरी के कैंसर की सेल ब्लैडर वॉल के बाहर बढ़ती हैं तो महिलाओं को अधिक बार पेशाब आता है. 

4. भूख न लगना

भूख न लगना ओवेरियन कैंसर का सबसे बड़ा लक्षण होता है. भूख में कमी के अलावा, ओवेरियन कैंसर के शुरुआती लक्षणों में जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होना शामिल है.

5. थकान

ऐसा तब होता है जब आप ज्यादातर समय बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं. कैंसर कई कारणों से थकान पैदा कर सकता है. कैंसर सामान्य प्रोटीन और हार्मोन के लेवल को बदल सकता है, जो शरीर में सूजन प्रक्रियाओं से जुड़ा होता है. 

6. पीठ दर्द

पीठ दर्द ओवेरियन कैंसर से भी जुड़ा हुआ है. पीठ के निचले हिस्से में अगर ज्यादा दर्द हो रहा है तो इससे आपकी नींद भी खराब हो सकती है. ये ओवेरियन कैंसर का बड़ा कारण हो सकता है. 

7. पीरियड्स में देरी या जल्दी आना 

आपके पीरियड्स जल्दी या देर से आ सकते हैं. ओवेरियन कैंसर के मामले में, यह अनियमित पीरियड्स, ज्यादा फ्लो बड़ा लक्षण हो सकता है.