scorecardresearch

Vital Vitamins for Women: महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये पांच विटामिन, इनकी कमी से हो सकती हैं बड़ी बीमारियां

महिलाओं के शरीर के सही विकास के लिए कुछ पोषक तत्व बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं. अगर ये पोषक तत्व उन्हें न मिलें तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

Women Health Women Health
हाइलाइट्स
  • अपने खान-पान की आदतों में सुधार करें महिलाएं

  • हर दिन खाएं बैलेंस्ड डाइट

हमारे शरीर में होने वाली छोटी से छोटी प्रोसेस के लिए भी सही फूड लेवल्स की जरूरत होती है. हमें ज्यादातर बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए ताकि शरीर की जरूरत के सभी पोषक तत्व हमें मिलें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के शरीर के लिए कुछ पोषक तत्व ज्यादा महत्वपूर्ण हैं? उनकी अलग-अलग पोषण संबंधी ज़रूरतें होती हैं लेकिन महिलाएं अपने परिवारों की देखभाल करते समय इन जरूरतों को अनदेखा कर देती हैं. 

आगे चलकर इन पोषक तत्वों की कमी महिलाओं में बड़ी बीमारियों का वजह बन जाती है. महिलाओं के लिए अपनी 18-19 की उम्र से लेकर 50वें साल में लगते तक स्वस्थ भोजन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. महिलाओं की फूड चॉइस में ऐसे खाने होने चाहिए जिनसे उन्हें सभी जरूरी विटामिन मिलें. 

हर महिला के स्वास्थ्य के लिए 5 महत्वपूर्ण विटामिन

  • आयरन: पीरियड्स के दौरान महिलाओं में काफी ब्लड लॉस होता है, इसलिए शरीर में ऑक्सीजन ट्रांसफर करने के लिए आयरन की जरूरत होती है. इससे आयरन की कमी हो सकती है. इसलिए आपको आयरन-रिच फूड खाना चाहिए. 
  • कैल्शियम: महिलाओं की हड्डियों की सेहत के लिए कैल्सियम महत्वपूर्ण है. महिलाओं को अपने दिल, मसल्स और नर्व्स के कार्य को नियंत्रित करने के लिए भी इसकी जरूरत होती है. 
  • विटामिन बी12: आपके शरीर के ब्लड, नर्व सेल्स और डीएनए का स्वास्थ्य विटामिन बी12 पर निर्भर करता है. साथ ही यह महिलाओं को एनीमिया से भी बचाता है. 
  • बायोटिन: बायोटिन नामक पोषक तत्व बालों के विकास और चमक के लिए बहुत जरूरी है. इसके अतिरिक्त, यह लीवर, नर्वस सिस्टम, आंखों, त्वचा और नाखूनों को ऑपरेट करने में मदद करता है.
  • विटामिन डी: विटामिन डी की कमी से कैल्शियम की कमी आपके ऑस्टियोपोरोसिस के रिस्क को बढ़ा सकती है. विटामिन डी की कमी महिलाओं में फर्टिलिटी को भी प्रभावित करती है. इसलिए कुछ देर बाहर धूप में बिताएं. 

विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और डेयरी उत्पादों का सेवन करने से आपको सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलेंगे. अपने खान-पान में इस तरह से बदलाव करें कि हर रोज आपको ये सभी विटामिन मिलें.