scorecardresearch

FemTech Revolution: टेक्नोलॉजी की मदद से महिलाओं के स्वास्थ्य को किया जा रहा है सशक्त

FemTech: 70 फीसदी से ज्यादा फेमटेक कंपनियों की स्थापना महिलाओं ने की है. फेमटेक में महिला संस्थापकों, निवेशकों, इनोवेटर्स और डॉक्टरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की अपार क्षमता है.

Technology and Women Health Technology and Women Health
हाइलाइट्स
  • 70% महिलाएं हैं फेमटेक की संस्थापक

  • मिलियन डॉलर का है बाजार 

टेक्नोलॉजी की मदद से आए दिन महिलाओं के स्वास्थ्य को सशक्त किया जा रहा है. इसे आम भाषा में 'फेमटेक' (FemTech) कहा जाता है. 2016 से शुरू हुआ ये शब्द डेनिश उद्यमी इडा टिन ने गढ़ा था. इसमें महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. शुरुआत में Clue जैसे पीरियड्स ट्रैकिंग ऐप्स लॉन्च किए गए, जिससे फेमटेक क्रांति को एक रास्ता मिला. इसमें महिला से जुड़े कई नए इनोवेशन शामिल हैं. 

फेमटेक कंपनियां भी हैं 

सम्बंधित ख़बरें

FemTech कंपनियां आज बायोफार्मा और पारंपरिक मेडिकल डिवाइस को छोड़कर, महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी असंख्य मुद्दों के समाधान के लिए काम कर रही हैं. ऐसा करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाता है. इस पूरी फेमटेक इंडस्ट्री में लगभग 80% महिलाओं की भागीदारी है. 

मिलियन डॉलर का है बाजार 

फेमटेक का मुख्य फोकस फर्टिलिटी, मातृ स्वास्थ्य, मेनोपॉज, मेंस्ट्रुअल हेल्थ, पेल्विक एंड सेक्शुअल हेल्थ और कंट्रासेप्शन होता है. इसके लावा, फेमटेक प्रोडक्ट्स उन स्थितियों का समाधान करते हैं जो महिलाओं को असमान रूप से प्रभावित करती हैं, जैसे ऑस्टियोपोरोसिस या दिल से जुड़ी कोई बीमारी. फेमटेक के मौजूदा बाजार की बात करें, तो इसका आकार $500 मिलियन और $1 बिलियन के बीच होने का अनुमान है.

70% महिलाएं हैं फेमटेक की संस्थापक

मेडिकल नेट की रिपोर्ट के मुताबिक, 70% से ज्यादा फेमटेक कंपनियों की स्थापना महिलाओं ने की है. फेमटेक में महिला संस्थापकों, निवेशकों, इनोवेटर्स और डॉक्टरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की अपार क्षमता है. पिचबुक डेटा इंक नाम की कंपनी प्राइवेट मार्किट डेटा देती है. इसके मुताबिक, जनवरी 2022 तक 821 कंपनियां फेमटेक क्षेत्र में सबसे आगे थीं. वहीं कुल 2,819 निवेशकों ने इन कंपनियों में लगभग 16.24 बिलियन डॉलर का निवेश किया है. 

ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जो फेमटेक से जुड़ी हैं

-फ्लो हेल्थ: दुनिया भर में 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स फ्लो हेल्थ का इस्तेमाल करते हैं. इसमें महिलाएं अपने पीरियड्स को ट्रैक कर सकती हैं. साथ ही अपनी पीरियड साइकिल का ध्यान रख सकती हैं. 

-क्लू: ये एक फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप है. इसमें स्किन की हेल्थ और पीरियड साइकिल के बीच संबंध का पता लगाने के लिए लोरियल जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी की गई है. 

-प्रोगनी: एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के सदस्यों सहित कर्मचारियों को फर्टिलिटी सर्विसेज देने के लिए प्रोगनी ऐप को लॉन्च किया गया है. 

-नेचुरल साइकल्स: ये एक एफडीए-अप्रूव्ड बर्थ कंट्रोल ऐप है. ये ऐप महिलाओं को प्रेगनेंसी को रोकने या योजना बनाने में मदद करने के लिए शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव का उपयोग करता है.

-मेवेन क्लिनिक: ये एक तरह का वर्चुअल क्लीनिक है, जो महिलाओं और परिवारों को उनकी रिप्रोडक्टिव जर्नी के अलग-अलग चरणों का के बारे में बताता है.