scorecardresearch

Overwork Obesity and Office: काम भी बढ़ा सकता है आपका वजन… जानें क्या है ओवरवर्क ओबेसिटी?

ओयांग वेनजिंग की कहानी तब वायरल हुई जब उन्होंने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Xiaohongshu पर अपना अनुभव साझा किया. उन्होंने बताया कि काम के तनाव के कारण उनका वजन 60 किलोग्राम से बढ़कर 80 किलोग्राम हो गया. लंबे समय तक ओवरटाइम काम और अनियमित शिफ्ट्स के कारण उन्हें घर का हेल्दी खाना खाने का टाइम नहीं मिलता था.

Overwork Obesity (representational Image) Overwork Obesity (representational Image)

क्या आपने कभी काम और वजन का कोई लिंक सुना है? हाल ही में ओवरवर्क ओबेसिटी (Overwork Obesity) का विचार एक चर्चा का विषय बन गया है. चीन की 24 साल की महिला का वजन 1 साल में 20 किलोग्राम बढ़ चुका है. ओयांग वेनजिंग नाम की महिला का ये वजन ओवरवर्क यानी काम की वजह से बढ़ा है. काम के दौरान हुए स्ट्रेस ने उनके वजन में 20 किलोग्राम और जोड़ दिया है.

ओयांग के मामले से पता चलता है कि लंबे समय तक काम करने के घंटे और काम के दबाव के कारण वजन बढ़ सकता है. इसमें अनियमित खाने की आदतें, व्यायाम की कमी और तनाव भी शामिल है. हालांकि, उनकी ये कहानी अनोखी नहीं है, बल्कि आज का ओवरवर्क कल्चर कहीं न कहीं कई सारी समस्याओं की ओर इशारा करता है. 

ओयांग की कहानी हो गई वायरल
ओयांग वेनजिंग की कहानी तब वायरल हुई जब उन्होंने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Xiaohongshu पर अपना अनुभव साझा किया. उन्होंने बताया कि काम के तनाव के कारण उनका वजन 60 किलोग्राम से बढ़कर 80 किलोग्राम हो गया. लंबे समय तक ओवरटाइम काम और अनियमित शिफ्ट्स के कारण उन्हें घर का हेल्दी खाना खाने का टाइम नहीं मिलता था. इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने ज्यादातर समय टेकअवे फूड का सहारा लिया. इस बाहर के खाने में ज्यादा मात्रा में फैट और कैलोरी होती है. 

सम्बंधित ख़बरें

ओयांग ने अपने काम को उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए "तबाही" बताया है. वे लिखती हैं कि जून 2023 में अपनी नौकरी छोड़ दी थी. काम की इस हाई स्ट्रेस वाली जगह को छोड़ने के बाद, उन्होंने अपने लाइफस्टाइल में कई बदलाव किए. उन्होंने ग्रेन्स, प्रोटीन और सब्जियों को शामिल करने वाली बैलेंस्ड डाइट को अपनाया और सिर्फ एक महीने में 6 किलोग्राम वजन कम कर लिया. 

काम की वजह से बढ़ता है मोटापा 
ओवरवर्क ओबेसिटी वो होता है जो लंबे समय तक काम के दबाव और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होता है. आज के भागदौड़ वाले वर्क कल्चर में, विशेषकर टेक्नोलॉजी, फाइनेंस और दूसरे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में, कर्मचारी अक्सर लंबे समय तक काम करते हैं, खाना छोड़ देते हैं या अनहेल्दी, प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं. तनाव और खराब लाइफस्टाइल साथ मिलकर वजन को बढ़ाने का काम करता है. 

हालांकि ओवरवर्क शब्द काफी लोगों के लिए नया हो सकता है. लंबे समय तक काम करना, अनियमित शिफ्ट्स और काम का तनाव सभी वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. समय के साथ, यह वजन बढ़ना डायबिटीज, दिल की बीमारियां और मोटापा को न्योता दे सकता है. 

तनाव वजन बढ़ाने का कारण कैसे बनता है
तनाव से वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण शरीर की हार्मोनल प्रतिक्रिया है. जब हमें तनाव होता है, तो शरीर दो हार्मोन जारी करता है: एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल. ये हार्मोन हमारे शरीर को शारीरिक खतरों का सामना करने के लिए तैयार करने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

-एड्रेनालाईन: यह हार्मोन आपकी मांसपेशियों को प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार करता है. इसे फैट एक फ्यूल के रूप में काम करता है. यह आपको तेजी से दौड़ने या अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है. 

-कोर्टिसोल: यह हार्मोन यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास पर्याप्त एनर्जी हो. 

इन दोनों हॉर्मोन में जब भी बदलाव होते हैं, तब वजन बढ़ने लगता है और शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ता है.  

कैसे करें वजन कंट्रोल?
जब लोग स्ट्रेस ईटिंग करते हैं तब ये वजन बढ़ता है. धीरे-धीरे ये एक साइकिल बन जाती है. जिससे ना चाहते हुए भी ज्यादा खाया जाता है तो वजन कंट्रोल से बाहर हो जाता है. लेकिन आप इससे बच सकते हैं:

1. ओयांग की तरह अनाज, प्रोटीन, और सब्जियों वाली बैलेंस्ड डाइट ले सकते हैं. इससे आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. संतुलित भोजन से आप अपने इंसुलिन के लेवल को ठीक रख सकते हैं. 

2. फिजिकल एक्टिविटी कोर्टिसोल के स्तर को कम करने और शरीर को एक्स्ट्रा फैट को कम करने का काम करती है. यहां तक ​​कि छोटे वर्कआउट, जैसे 30 मिनट की सैर, स्ट्रेस हार्मोन्स को जलाने और मेंटल हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.
 
3. स्ट्रेस मैनेजमेंट और नींद अच्छी लेकर आप इस बढ़े हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. हर रात 7-9 घंटे के आराम के लिए एक दिनचर्या बनाना जरूरी है.