scorecardresearch

World AIDS Day: HIV और AIDS में क्या है अंतर? पार्टनर एचआईवी पॉजिटिव है तो खुद को कैसे बचा सकते हैं, जानें सबकुछ

अगर आप या आपके पार्टनर में से कोई HIV Positive है, तो आपके लिए यह समझना जरूरी है कि इसे कैसे रोका जाए ताकि आप अपने और अपने साथी को इस जानलेवा बीमारी से बचा सकें.

AIDS AIDS
हाइलाइट्स
  • हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है.

  • एचआईवी पॉजिटिव होने से कैसे बचें

HIV Positive लोगों के लिए सपोर्ट और एड्स को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. 1988 में विश्व एड्स दिवस को पहले अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस के रूप में स्थापित किया गया था. दुनियाभर में एड्स की वजह से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं.  भारत में एड्स पीड़ितों की संख्या 2.1 मिलियन है. हमारे देश में एड्स को लेकर कई सारी भ्रांतियां हैं. HIV एक तरह का वायरस है जो इम्यून सिस्टम पर हमला करता है.

अगर आप या आपके पार्टनर में से कोई HIV Positive है, तो आपके लिए यह समझना जरूरी है कि इसे कैसे रोका जाए ताकि आप अपने और अपने साथी को इस जानलेवा बीमारी से बचा सकें. अगर आपका पार्टनर एचआईवी पॉजिटिव है, तो किस तरह से आप एचआईवी के जोखिम को कम कर सकते हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं ...


HIV और AIDS में क्या अतंर है
HIV और AIDS को लेकर अगर आपके अंदर भी कंफ्यूजन है तो बता दें, ये दोनों ही बिल्कुल अलग है लेकिन साथ-साथ चलते हैं. एचआईवी एक वायरस है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, जिससे संक्रमित व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में असक्षम हो जाता है. AIDS, HIV इंफेक्शन का एडवांस स्टेज माना जाता है. इससे पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. 
एड्स एक ऐसा सिंड्रोम है, जो समय पर इलाज नहीं मिल पाने की स्थिति में एचआईवी संक्रमित व्यक्ति में विकसित होता है. हालांकि किसी व्यक्ति को एड्स हुए बिना एचआईवी हो सकता है, लेकिन एचआईवी के बिना एड्स होना संभव नहीं है.

HIV के लक्षण क्या हैं

  • बुखार

  • ठंड लगना

  • सिर दर्द

  • लिम्फ नोड में सूजन

  • चक्कर आना

  • मांसपेशियों में खुलजी और दर्द


आपका पार्टनर एचआईवी पॉजिटिव है तो आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं?

टेस्ट कराएं: सबसे पहले आपके अपना HIV टेस्ट कराना चाहिए. और ये जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी कराएं. 

HIV को लेकर सही जानकारी पढ़ें: HIV के बारे में कई सारी भ्रांतियां है, इसलिए सबसे पहले तो आपके इसके बारे में सही जानकारी पढ़नी चाहिए. इससे आपके यह समझने में आसानी होगी कि यह वायरस कैसे हमला करता है और आप खुद को इससे कैसे बचा सकते हैं.

असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बचें: अगर आप अपने पार्टनर के साथ किसी तरह का सेक्शुअल कॉन्टेक्ट कर रहे हैं तो आपको प्रोटेक्शन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. 

समय-समय पर टेस्ट कराते रहें: अगर आप प्रोटेक्शन का इस्तेमाल भी कर रहे हैं तो भी जरूरी है कि आप अपना समय-समय पर टेस्ट कराएं. 

आप अपने HIV पॉजिटिव पार्टनर के साथ रहकर भी खुद को एचआईवी से बचा सकते हैं. एचआईवी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर बार यौन संबंध बनाते समय सही तरीके से कंडोम का इस्तेमाल करें. अगर आप किसी से खून ले रहे हैं तो वह व्यक्ति स्वस्थ हो इस बात का भी ध्यान रखें. असुरक्षित यौन संबंध से एचआईवी होता है. अगर कोई व्यक्ति एचआईवी पीड़ित है और असुरक्षित यौन संबंध बनाना जारी रखता है, तो सभी वर्तमान और भविष्य के पार्टनर्स को संक्रमण होने का खतरा है.