scorecardresearch

World Diabetes Day: शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए किन चीजों का करना चाहिए सेवन, जानिए

डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट पर काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. हम यहां आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

How to control Blood Sugar Level How to control Blood Sugar Level
हाइलाइट्स
  • शुगर लेवल कम करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

  • शुगर लेवल कम करने के लिए फलों का करें सेवन

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल के साथ ही खान-पान पर काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर मधुमेह पर सही से ध्यान नहीं रखा गया तो यह दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है. ऐसे में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए दवाइयों के साथ ही डाइट का भी काफी ध्यान रखना होता है. जिसको लेकर डायबिटीज के मरीजों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि वह क्या खा सकते हैं और क्या नहीं. हम यहां पर आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन शुगर के मरीज सेवन करना चाहिए. 

हरी पत्तेदार सब्जियां: शुगर के मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने दोपहर के भोजन में शामिल करना चाहिए. पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियों को अपने लंच में शामिल कर सकते हैं. इस सब्जियों में लो कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व शामिल होते हैं. हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मददगार होते हैं. 

साबुत अनाज और दाल: डायबिटीज होने पर शुगर के मरीजों को अपने अनाज में बदलाव करना चाहिए. शुगर के मरीज अपने लंच में दाल शामिल करें. दालों से भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते है. गेहूं की जगह पर आप साबुत अनाज की रोटी का सेवन करना चाहिए. जैसे- चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ. साबुत अनाज के सेवन से आपको कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज मिलते हैं. 

अंडा: डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में अंडा शामिल करें. रोजाना एक अंडा खाने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. सूजन कम होती है, इसके साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा भी कम रहता है. 

दही: शुगर के मरीज अपने दोपहर के खाने में दही को शामिल करें. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है. जिससे वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. 

फल: शुगर के मरीज रोजाना के डाइट में फल जरूर शामिल करें. फलों में नेचुरल शुगर काफी कम होता है. जिससे फाइबर और विटामिन मिलते है. जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित होते है. फलों में आप सेब, संतरा, अमरूद, कीवी, आड़ू को अपने रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

नट्स: एक शोध के मुताबिक नट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने मददगार होते हैं. मूंगफली और बादाम का सेवन करने से शुगर लेवल में कमी की जा सकती है. अखरोट के सेवन से डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

भिंडी: भिंडी में पॉलीसेकेराइड और फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने मदद करता है. इसके साथ ही भिंडी में एंटीबायोटिक गुण पाया जाता है. एक शोध के मुताबिक रोजाना भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. 

सीड्स: डायबिटीज के मरीजों को लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. शुगर के मरीज अपनी डाइट में पिस्ता बीज- चिया सीड्स, कद्दू के बीज और अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है.