scorecardresearch

World Food Safety Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, क्या है इस साल की थीम, खाने की इन अच्छी आदतों को अपनाकर आप रह सकते हैं निरोग

कई रिसर्च और स्टडी से पता चलता है कि बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खानपान की अच्छी आदतें अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. आइए जानते हैं वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे क्यों मनाया जाता है और इस साल की थीम क्या है.

डाइट में प्रोटीन को प्राथमिकता दें (फोटो प्रतीकात्मक) डाइट में प्रोटीन को प्राथमिकता दें (फोटो प्रतीकात्मक)
हाइलाइट्स
  • हर साल 7 जून को मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे 

  • संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली ने इस दिन को मनाने का किया था फैसला

हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. लोगों को फूड सेफ्टी का महत्व समझाने के लिए इसे मनाया जाता है. इस दिन लोगों को खराब खाने से होने वाली बीमारियों से सचेत किया जाता है. 

ऐसे हुई थी शुरुआत 
संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली ने 20 दिसंबर 2018 को फूड सेफ्टी डे मनाने का फैसला किया. इसको मनाने के लिए 7 जून की तारीख तय की गई. सबसे पहली बार दुनियाभर में वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे 7 जून 2019 को मनाया गया था. उसके बाद से इस दिन को हर साल मनाया जाने लगा. हर साल खाने से होने वाली बीमारियों के 600 मिलियन केस सामने आते हैं. जिनमें से तकरीबन 420000 लोग मौत का भी शिकार हो जाते हैं. प्रदूषित या अनसेफ फूड के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन और यूनाइटेड नेशन्स ने इस दिन को मनाने का संयुक्त फैसला लिया.

क्या है थीम 
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन हर साल इस खास दिन के लिए थीम तय करता है. इस साल के लिए थीम है ‘खाद्य मानक जीवन बचाते हैं'. इस थीम के जरिए लोगों को खाने के लिए तय मानकों का महत्व समझाना है. पिछले साल यानी कि साल 2022 के लिए ये थीम थी सेफ फूड बेटर हेल्थ.

इतने लाख लोग खराब खाने के चलते होते हैं बीमार
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक एक दिन में लगभग 16 लाख लोग खराब खाने के चलते बीमार होते हैं. डायरिया और कैंसर सहित करीब 200 बीमारियां खराब खाने के चलते होती हैं. कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि खराब खाने के चलते पांच साल से कम उम्र के 340 बच्चों की रोजाना मौत होती है. इसके पीछे खराब खाना होता है.

इन बातों का रखें ध्यान
1. सब्जियों को अच्छी तरह से पानी से धोकर ही भोजन बनाने में इस्तेमाल करें. किचन में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें. अधिकतर गंदगी खाद्य पदार्थों की सतह पर जमी होती है. इस गंदगी से बैक्टिया फैलते हैं, जो बीमारी का कारण बन सकते हैं. 
2. कितनी भी जल्दी हो खाना अधपका नहीं पकाएं. खाने को अच्छे से पकाने से अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया मर जाते हैं अन्यथा ये बीमारी का कारण बनते हैं. 
3. यदि आप पैकेट वाला फूड खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो एक्सपायर न हो. इसके साथ ही ये भी देखें कि खरीदने के कितने दिन बाद तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ऐसे डालें हेल्दी खानपान की आदत
1. समय पर खाना खाएं. ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और यहां तक कि डिनर का भी टाइम सेट करें. इसके बाद इसी के अनुसार भोजन करें. इससे आप कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रह सकते हैं.  
2. साबुत अनाज का अपने नास्ते और भोजन में उपयोग करें. साबुत अनाज में जिंक, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हेल्दी बने रहने के लिए जरूरी हैं.
3. अपने डाइट में प्रोटीन को प्राथमिकता दें. शाकाहारी हैं तो पनीर, काबुली चना, हरी सब्जियों को शामिल करें और अगर मांसाहारी हैं तो चिकन ब्रेस्ट जैसे लीन मीट, अंडे और फिश खाएं. दही-दूध का भी सेवन करें. 
4. हेल्दी बने रहने के लिए खाने के साथ जरूरी मात्रा में पानी भी पिएं. इससे बॉडी के कई अंग अच्छी तरह से अपना काम कर पाते हैं. 
5. हरी सब्जियों में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसलिए इनको अपने खाने में जरूर शामिल करें. 
6. बहुत लोग जल्दी में खाने की वजह से अपने खाने को अच्छे से नहीं चबाते. अच्छे से न चबाया हुआ खाना पचने में बहुत समय लेता है और पाचन तंत्र को थका देता है. इसलिए खाने को पूरी तरह चबाएं. इससे खाना जल्दी और अच्छे से पचेगा.
7. अधिक बाहर का खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है इसलिए घर पर खाना बनाएं और खाएं.
8. हम अक्सर खाना टीवी देखते हुए या मोबाइल पर मैसेज करते हुए खाते हैं. खाने पर ध्यान न होने की वजह से हम अक्सर अपनी अधिक खा लेते हैं. खाना खाते समय टीवी, मोबाइल आदि का इस्तेमाल नहीं करें.
9. खाने के बाद थोड़ी देर वज्रासन करें. यह पाचन क्रिया में मदद करता है.