scorecardresearch

World Hepatitis Day 2023: क्या है Hepatitis A,B,C,D,E ? किन लोगों को है इस बीमारी से सबसे ज्यादा खतरा? 

World Hepatitis Day 2023: पूरी दुनिया में हर साल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे' (World Hepatitis Day 2023) मनाया जाता है. कई लोगों को हेपेटाइटिस के टाइप्स के बारे में नहीं पता है..

World Hepatitis Day 2023 World Hepatitis Day 2023
हाइलाइट्स
  • हेपेटाइटिस सी, डी और ई के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 

  • यह लिवर को नुकसान पहुंचाती है

अक्सर लोगों को कहा जाता है कि वे अपने लिवर का ध्यान रखें. क्योंकि जरा सी भी परेशानी आपके लिए खतरा बन सकती है. और लिवर में सूजन हो जाए तो ये एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. इस बीमारी को हेपेटाइटिस (hepatitis) कहा जाता है. यह एक तरह का वायरस होता है जो ज्यादा शराब पीने, जहरीले चीजें खाने,  दवाएं या कभी-कभी किसी मेडिकल कंडीशन की वजह से शरीर में पनपने लगता है. ऐसे में पूरी दुनिया में हर साल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे' (World Hepatitis Day 2023) मनाया जाता है. कई लोगों को हेपेटाइटिस के टाइप्स के बारे में नहीं पता है. ये बीमारी जानलेवा हो सकती है. ज्यादातर लोगों को हेपेटाइटिस ए, बी के बारे में पता है, लेकिन हेपेटाइटिस सी, डी और ई के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 

क्या है हेपेटाइटिस ए (HAV) और कैसे फैलता है?

हेपेटाइटिस ए दूषित भोजन या पानी पीने से या किसी इन्फेक्टेड व्यक्ति के मल के संपर्क में आने से फैलता है. यह आमतौर पर ऐसा इन्फेक्शन है जो बेहद कम समय के लिए होता है, यह लिवर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है. ज्यादातर लोग किसी स्पेशल ट्रीटमेंट के बिना भी इससे रिकवर कर जाते हैं. हेपेटाइटिस ए से बचाव के लिए वैक्सीन उपलब्ध है.

हेपेटाइटिस बी (HBV) कैसे फैलता है?

हेपेटाइटिस बी मुख्य रूप से संक्रमित खून या शरीर के लिक्विड चीजों के संपर्क के माध्यम से फैलता है. जैसे सेक्शुअल कॉन्टैक्ट, सुई शेयर करने से या बच्चे के जन्म के दौरान संक्रमित मां से उसके बच्चे में फैलता है. HBV जल्दी फैलता है और लंबे समय तक चल सकता है. क्रोनिक संक्रमण से सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसी गंभीर लिवर बीमारियां हो सकती हैं. हालांकि, इससे बचने के लिए वैक्सीन उपलब्ध है.

हेपेटाइटिस सी (HCV) क्या है?

हेपेटाइटिस सी मुख्य रूप से संक्रमित खून के संपर्क से फैलता है, जैसे सुई शेयर करने से या इन्फेक्टेड ब्लड मिलने से होता है. HCV एक्यूट और क्रोनिक दोनों तरह के इन्फेक्शन का कारण बन सकता है. क्रोनिक इन्फेक्शन से लीवर को नुकसान हो सकता है और सिरोसिस और लीवर कैंसर हो सकता है. लेकिन वर्तमान में, हेपेटाइटिस सी के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है.

हेपेटाइटिस डी (HDV) कैसे फैलता है?

हेपेटाइटिस डी एक अनोखे प्रकार का इन्फेक्शन है जो केवल उन व्यक्तियों में हो सकता है जो पहले से ही हेपेटाइटिस बी से संक्रमित हैं. HDV इन्फेक्शन अकेले एचबीवी से अधिक गंभीर हो सकता है और लंबे समय तक चलने वाले या गंभीर लिवर से जुड़ी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है. हेपेटाइटिस बी का टीका भी एचडीवी संक्रमण को रोक सकता है.

कैसे फैलता है हेपेटाइटिस ई (HEV)?

हेपेटाइटिस ई मुख्य रूप से दूषित पानी या खाने से फैलता है, खासकर खराब हाइजीन वाली जगहों में. ज्यादातर मामलों में, यह एक्यूट इन्फेक्शन होता है और इसमें लिवर को भी कोई खतरा नहीं होता है. हालांकि, गर्भवती महिलाओं और पहले से लीवर की बीमारी वाले लोगों में यह गंभीर हो सकता है. कुछ देशों में हेपेटाइटिस ई के लिए टीका उपलब्ध है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है. 

क्या हो सकते हैं इसके लक्षण?

1. स्किन और आंखों का पीलापन: हेपेटाइटिस बी के मरीजों की स्किन और आंखों का पीलापन दिखाई देता है, जिसे जॉन्डिस (Jaundice) कहते हैं.

2. ज्यादा बुखार: बुखार के साथ असहजता और थकावट भी हो सकती है.

3. पेट में दर्द: बार-बार पेट में दर्द महसूस हो सकता है. 

4. भूख की कमी: खाना खाने की इच्छा में कमी और वजन की कमी दिख सकती है.

5. थकान और असहजता: मरीज को असहजता, थकान और बेचैनी का अनुभव हो सकता है.

6. पेट में सूजन: पेट में सूजन के कारण स्किन में खुजली या लाल चकत्ते दिख सकते हैं.

7. पेशाब के रंग में बदलाव: पेशाब का रंग गहरा हो सकता है और मल का रंग भी पीला हो सकता है.

8. सांस की समस्याएं: धीरे-धीरे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.