scorecardresearch

World Hepatitis Day: सीरिंज और सुइयों से भी फैल सकती है हेपेटाइटिस की बीमारी, जानें रोजमर्रा की जिंदगी में कैसे रखें खुद का ख्याल

हेपेटाइटिस से लिवर डैमेज, सिरोसिस, लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि लिवर का ध्यान रखा जाए. सबसे आसान है कि आप सड़क किनारे खाना खाने से बचें. इसके बजाय, अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने का ऑप्शन चुनें. या फिर कोशिश करें कि आप घर पर अपना खुद का भोजन बनाएं और खाएं.

World Hepatitis Day (Representative Image/Unsplash) World Hepatitis Day (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • दूषित भोजन और पानी से बचें

  • हाथों को साफ रखें 

कई बार हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. खराब खानपान का सबसे ज्यादा असर लिवर पर पड़ता है. हर साल, विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) लीवर की सेहत के महत्व के बारे में बताता है. हेपेटाइटिस से लिवर डैमेज, सिरोसिस, लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि लिवर का ध्यान रखा जाए. 

हेपेटाइटिस में कई वायरस की वजह से लीवर में सूजन हो जाती है. हालांकि, इसके कई प्रकार हैं. हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई. ये संक्रमण विशेष रूप से लीवर के लिए खतरनाक हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप कई चीजों का ख्याल रखें. 

1. दूषित भोजन और पानी से बचें
हेपेटाइटिस ए और ई मुख्य रूप से दूषित भोजन और पानी से फैलता है. खराब स्वच्छता की वजह से ये बीमारी होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप जो भी भोजन करें और पानी पिएं वह सुरक्षित और स्वच्छ हो.

सम्बंधित ख़बरें

सबसे आसान है कि आप सड़क किनारे खाना खाने से बचें. इसके बजाय, अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने का ऑप्शन चुनें. या फिर कोशिश करें कि आप घर पर अपना खुद का भोजन बनाएं और खाएं. फलों और सब्जियों को हमेशा अच्छी तरह धोएं. जिन क्षेत्रों में हेपेटाइटिस के प्रकोप का खतरा है वहां यात्रा करते समय, केवल उबला हुआ या बोतलबंद पानी पियें. 

2. हेपेटाइटिस बी के लिए टीका
हेपेटाइटिस बी लीवर कैंसर और सिरोसिस जैसी पुरानी लीवर बीमारियों का एक प्रमुख कारण है. हेपेटाइटिस बी संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन सबसे प्रभावी तरीका है. 

सभी नवजात शिशुओं को हेपेटाइटिस बी का टीका लगवाना चाहिए.  इसके अलावा, जिन वयस्कों को टीका नहीं लगाया गया है और जिन्हें इससे ज्यादा खतरा है- जैसे हेल्थकेयर या पुरानी लिवर की बीमारी वाले लोगों को भी टीका लगाया जाना चाहिए.

3. फैलने का खतरा हो सकता है 
हेपेटाइटिस बी और सी यौन संपर्क के माध्यम से फैल सकता है. इन संक्रमणों को रोकने के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाना जरूरी है. 

4. टेस्टिंग का रखें ख्याल 
एसटीआई के लिए नियमित जांच और परीक्षण जरूरी हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके कई पार्टनर हैं. 

5. हाथों को साफ रखें 
अपने हाथों को साफ रखना वायरल हेपेटाइटिस से बचाव का सबसे आसान और शक्तिशाली तरीका है. खाना तैयार करने से पहले हमेशा अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं. इससे आप हेपेटाइटिस ए और ई के खतरे को काफी कम कर सकते हैं. 

6. डिस्पोजेबल सीरिंज का उपयोग करना
हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमित सीरिंज और सुइयों से फैल सकता है. हमेशा सुनिश्चित करें कि किसी भी मेडिकल प्रोसेस के लिए डिस्पोजेबल सुइयों और सीरिंज का उपयोग किया जाए. सुइयों को कभी भी शेयर न करें. 

व्यक्तिगत देखभाल से जुड़ी सावधानियां
व्यक्तिगत देखभाल का भी ध्यान रखना जरूरी है. जैसे बाल कटवाना या टैटू बनवाना, हेपेटाइटिस के खतरे को बढ़ा सकता है. सुनिश्चित करें कि नाई और टैटू आर्टिस्ट हाइजीन प्रोटोकॉल का पालन करें. इसके अलावा, टूथब्रश, रेजर और नेल क्लिपर जैसी चीजें कभी शेयर न करें.