scorecardresearch

World Kidney Day: इन सूपर फूड्स का इस्तेमाल कर रखिए अपने किडनी को सेहतमंद

बिछुआ का अर्क किडनी की परेशानी , यूरिन इंफेक्शन और गुर्दे की पथरी के इलाज का एक नैचुरल तरीका है. एक शक्ति मूत्रवर्धक और अपचायक, बिछुआ का पत्ता खून की शुद्धि को बढ़ाने, क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने, पेशाब में सुधार और गुर्दे की सूजन को काबू करने में मदद करता है.

world kidney day world kidney day
हाइलाइट्स
  • विश्व किडनी दिवस की शुरुआत 2006 में हुई थी.

  • इस बार वर्ल्ड किडनी डे की थीम 'किडनी हेल्थ फॉर एव्रीवन एव्रीवेयर' लिविंग वेल विद किडनी डिसीज है.

किडनी (Kidney) मानव शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. लेकिन इस महत्तवपूर्ण अंग में आज की भागती दौड़ती जिंदगी में कई तरह की बीमारियां पैदा हो रही हैं. इसी खतरे को कम करने के लिए हर साल 10 मार्च को वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day 2022) मनाया जाता है. इस दिन  किडनी को हेल्दी रखने के लिए  फलों, सब्जियों, कम फैट वाले डेयरी उत्पादों, साबुत अनाज, बीज और नट्स से भरपूर आहार की सलाह दी जाती है, और सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.  विश्व किडनी दिवस मार्च महीने के दूसरे गुरुवार के दिन मनाया जाता है.

वर्ल्ड किडनी डे 2022 की थीम 

विश्व किडनी दिवस की शुरुआत 2006 में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन की तरफ से  66 देशों में की गई थी. इस बार वर्ल्ड किडनी डे की थीम 'किडनी हेल्थ फॉर एव्रीवन एव्रीवेयर' लिविंग वेल विद किडनी डिसीज है. यानी 'किडनी रोग के साथ अच्छी तरह से रहना है.'

किडनी का हेल्दी होना क्यों है जरूरी 

किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्‍वपूर्ण अंग हैं. ये शरीर की गंदगी बाहर निकालने का काम करती हैं. ऐसे में जब किडनी में किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और कई तरह के रोग पैदा होने का खतरा बढ़ने लगता है

क्या है इस दिन को मनाने का मकसद

विश्व किडनी दिवस पर होने वाले अभियानों के जरिये लोगों को किडनी की बीमारियों के संबंध में और इसको बेहतर रखने वाले फूड्स के बारे में बताया जाता है. ताकि दुनिया भर में लगातार बढ़ रही किडनी की बीमारियों के मामलों को रोका जा सके. इसके लिए अलग अलग क्षेत्रों में कई तरह की जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं. दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी किडनी की बीमारियों के संबंध में जानकारी दी जाती है और उन्‍हें जागरूक किया जाता है

बिछुआ का पत्ता
बिछुआ का अर्क किडनी की परेशानी , यूरिन इंफेक्शन और गुर्दे की पथरी के इलाज का एक नैचुरल तरीका है. एक शक्ति मूत्रवर्धक और अपचायक, बिछुआ का पत्ता खून की शुद्धि को बढ़ाने, क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने, पेशाब में सुधार और गुर्दे की सूजन को काबू करने में मदद करता है. 

फूलगोभी

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जो  किडनी की बीमारियों को दूर करती है.  सिर्फ एक कप पकी हुई फूलगोभी में 19 मिलीग्राम सोडियम, 176 मिलीग्राम पोटेशियम और 40 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है, जो किडनी के काम को बनाए रखने में मदद करने के लिए सबसे  जरूरी तत्व हैं.  इसमें विटामिन सी, के, और बी से भरपूर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। फूलगोभी को कच्चा, स्टीम्ड या सूप में खा सकते हैं. 

धनिया के बीज

किडनी के फ्कंशन को सही करेन के लिे धनिया का बीज  काफी फायदेमंद होता है. यह आपके शरीर से टॉक्सिक को निकालने में मदद करता है और किडनी स्टोर को यूरिन के जरिए बाहर निकालने मे मददगार होता है. 

खट्टे फल

संतरा और नींबू जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और अगर हम स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन सी का सेवन पथरी बनने की दर को कम करने में बहुत प्रभावी है. 

सेब

पेक्टिन सामग्री से भरपूर, सेब किड़नी की खराबी की संभावना को कम करने में मदद करता है और किडनी की रक्षा करने में भी मददगार होता है.   इसके अलावा सेब फाइबर और एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड होते हैं, जो किडनी हेल्थ के लिए फायदेमंद है. 

बेरीज

बेरीज एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे  पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. किडनी को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 1/2 कप फ्रेश बेरीज जैसे- स्ट्रॉबेरी, क्रेनबेरी जामुन, ब्लू बेरी या ब्लैक बेरी को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है.