scorecardresearch

World Laughter Day 2023: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड लाफ्टर डे, आपकी एक हंसी कई बीमारियों को भगा सकती है दूर, जानिए कैसे

विश्व हास्य दिवस मनाए जाने का उद्देश्य लोगों को हंसने और हंसाने के महत्त्व को समझाना है. इसके साथ ही लोगों को लाफ्टर थेरेपी के लिए जागरूरक करना भी है. दुनिया भर में मनाए जानेवाले लाफ्टर डे की सबसे पहले शुरुआत भारत में ही हुई थी.

हंसना सेहत के लिए है लाभदायक (फोटो ट्विटर) हंसना सेहत के लिए है लाभदायक (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • मई के पहले रविवार को हर साल मनाया जाता है विश्न हास्य दिवस

  • 10 मई 1998 को मुंबई में हुई थी पहली विश्व हंसी दिवस सभा 

हंसना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. हंसने से व्यक्ति का तनाव चंद मिनटों में दूर हो जाता है. व्यक्ति हमेशा खुश रहे और उसे कोई बीमारी न हो इसी सोच के साथ हर साल मई महीने के पहले रविवार को विश्न हास्य दिवस (वर्ल्ड लाफ्टर डे) मनाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आज दुनिया भर में मनाए जानेवाले इस दिन की शुरुआत भारत में ही हुई थी.

कैसे हुई शुरुआत
विश्व हास्य दिवस को अमल में लाने का श्रेय योग आंदोलन के संस्थापक डॉक्टर मदन कटारिया को जाता है.पहली बार 10 मई 1998 को भारत के मुंबई में पहली विश्व हंसी दिवस सभा हुई थी. इसमें अंतरराष्ट्रीय हंसी क्लबों के लगभग 12,000 सदस्यों ने हिस्सा लिया और इस खुशी के दिन पर जमकर हंसे थे. इसके बाद हैप्पी-डेमिक मनाया गया, जो भारत के बाहर मनाया जाने वाला पहला विश्व हंसी दिवस था.

यह कार्यक्रम 9 जनवरी 2000 को कोपेनहेगन, डेनमार्क में आयोजित किया गया था. इसमें भी लगभग 10,000 लोगों ने भाग लिया. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया गया था. उसके बाद से हर साल मई महीने के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया जाने लगा. डॉ. मदन कटारिया का मानना था कि हंसने से चेहरे के नर्व्स और फेशियल एक्सप्रेशन्स, हमारे इमोशन्स पर पॉजिटिव इफेक्ट्स डालते हैं. हंसने से स्ट्रेस और डिप्रेशन को भी दूर करने में मदद मिलती है. इसलिए उन्होंने लाफ्टर थेरेपी के प्रति जागरूकता बढ़ाने की कोशिश की.

हंसना क्यों है जरूरी
1. बातचीत करते समय हम जितनी ऑक्सीजन लेते हैं उससे छह गुना अधिक ऑक्सीजन हंसते समय लेते हैं. इस तरह शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाती है. 
2. मनोवैज्ञानिक भी तनाव से ग्रसित व्यक्तियों को हंसते रहने की सलाह देते हैं. मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि जब आप मुस्कराते हैं तो आपका मस्तिष्क अपने आप सोचने लगता है कि आप खुश हैं. यही प्रक्रिया पूरे शरीर में प्रवाहित करता है और आप सुकून महसूस करने लगते हैं. 
3. जब आप हंसना शुरू करते हैं तो शरीर में रक्त का संचार तीव्र होता है. तनाव में भी हंसने की क्षमता हो तो दुख कम लगने लगता है. 
4. हंसने से ब्लड शुगर का लेवल भी कम होता है और शरीर की ग्लूकोज टॉलरेंस बढ़ती है.
5. हंसते समय व्यक्ति को क्रोध नहीं आता है. हंसने से शरीर में नई स्फूर्ति का संचार होता है.
6. हंसी मांसपेशियों में खिंचाव कम करती है. हंसने से कैलोरी भी बर्न होती है. इससे आप शरीर का वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. 
7. हंसने से शरीर के साथ-साथ दिमाग की भी एक्सरसाइज होती है. 
8. हंसने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी होती है वो बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते हैं. 
9. हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन ज्यादा बनता है, जो रात में सुकूंन की नींद दिलाने में मदद करता है. 
10.  हंसने से हार्ट बेहतर तरीके से काम करने लगता है. इससे हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है.
11. हंसने से आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रह सकते हैं. जब आप तेज हंसते हैं तो चेहरे की मांसपेशियां अच्छी तरह काम करती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे आप यंग और खूबसूरत दिखते हैं.
12. एक स्टडी के मुताबिक महिलाएं पुरुषों की तुलना में 25 से 30 फीसदी ज्यादा हंसती हैं. इससे उन्हें तनाव भी कम होता है. वह अपने काम ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाती हैं.