scorecardresearch

World Liver Day 2024: कहीं आप भी तो नहीं जूझ रहे फैटी लिवर की समस्या से? पहले ही जान लें लक्षण, जानें कैसे कर सकते हैं इसे मजबूत

World Liver Day 2024: आप अपनी डाइट में बदलाव करके भी अपने लिवर को मजबूत कर सकते हैं. साथ ही अपनी लाइफस्टाइल को भी ठीक करने से ऐसी समस्याओं को आप कम कर सकते हैं.

World Liver Day (Photo: Unsplash) World Liver Day (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • फैटी लिवर के लक्षणों को पहचानना जरूरी

  • पहले ही जान लें लक्षण

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सहित का ख्याल नहीं रख पाते हैं. यही वजह है कि ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं. फैटी लिवर की समस्या भी कई लोगों में देखने को मिल रही है. इसी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है. पाचन, ब्लड फ्लो रेगुलेशन, वेस्ट रिमूवल जैसे अलग-अलग काम के लिए लिवर जिम्मेदार होता है.  ऐसे में किसी के लिए भी स्वस्थ लिवर काफी जरूरी है. 

फैटी लिवर के लक्षणों को पहचानना

मारेंगो एशिया हॉस्पिटल्स के डॉ. पुनित सिंगला ने फैटी लिवर के मैनेजमेंट को लेकर हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि इसके लक्षणों को देखना बहुत जरूरी है. 

सम्बंधित ख़बरें

1. थोड़ा बढ़ा हुआ लिवर: फिजिकल एग्जामिनेशन के दौरान, अगर अगर आपका लिवर थोड़ा बड़ा दिख रहा है तो ये फैटी लिवर का संकेत हो सकता है. 

2. गहरे रंग का पेशाब: अगर आपका पेशाब गहरे रंग का आ रहा है तो ये भी लिवर से जुड़ी समस्याओं का संकेत है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत अपनी फैटी लिवर चेक करवाएं.

3. वजन घटना: अगर आपका वजन अचानक से कम हो गया है तो ये भी फैटी लिवर रोग सहित कमजोर लिवर का संकेत हो सकता है. 

4. पेट की परेशानी: लगातार पेट की परेशानी या भारीपन लिवर से संबंधित समस्याओं का संकेत हो सकता है. 

5. बार-बार उल्टी आना: बार-बार उल्टी आना, खासकर बिना किसी कारण के, लिवर की खराबी की ओर इशारा कर सकता है. 

लिवर को घर में तक सकते हैं मजबूत

डॉक्टर के पास जाने के अलावा, आप अपनी डाइट में बदलाव करके भी अपने लिवर को मजबूत कर सकते हैं. साथ ही अपनी लाइफस्टाइल को भी ठीक करने से ऐसी समस्याओं को आप कम कर सकते हैं. कुछ लोग लिवर को मजबूत करने के लिए अलग-अलग जूस पीने की सलाह देते हैं- 

1. एलोवेरा जूस: एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफाइंग कंपाउंड से भरपूर, एलोवेरा जूस पाचन, डिटॉक्सीफिकेशन और लिवर को ठीक रखने में मदद करता है.

2. गाजर का रस: बीटा-कैरोटीन और विटामिन से भरपूर, गाजर का रस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सूजन को कम करता है और लिवर को मजबूत करता है. 

3. अदरक के साथ नींबू पानी: नींबू का विटामिन सी और अदरक के सूजन-रोधी गुण लिवर को मजबूत करने और पाचन में मदद करते हैं.

4. पुदीना: ताजगी और हाइड्रेशन के लिए पुदीना पानी पी सकते हैं. ये लिवर को भी स्वस्थ रखता है. 

5. एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर लिवर को स्वस्थ करने का काम करता है.

इन घरेलू पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके और एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाकर आप लिवर को मजबूर कर सकते हैं. साथ ही फैटी लिवर रोग के खतरे को कम कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें