scorecardresearch

World Liver Day 2023: क्यों मनाते हैं विश्व लिवर दिवस ? क्या है इसका महत्व और थीम, अपने जिगर का इन तरीकों से रखें ध्यान

World Liver Day 2023 theme: वर्ल्ड लिवर डे को मनाने का उद्देश्य लोगों में लिवर की बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है. वर्ल्ड लिवर डे 2023 की थीम है सतर्क रहें, नियमित लिवर चेक-अप करें, फैटी लिवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है.

अपने लिवर का विशेष ध्यान रखें. अपने लिवर का विशेष ध्यान रखें.
हाइलाइट्स
  • हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है 

  • लोगों को लिवर की बीमारियों के प्रति किया जाता है जागरूक

World Liver Day 2023, Significance: लिवर हमारे शरीर के लिए बहुत खास है. इसे स्वस्थ और मजबूत रखना जरूरी है. यह हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, वह लिवर से होकर जाता है. यह एक ऐसा अंग है जिसकी ठीक से देखभाल न करने पर यह क्षतिग्रस्त हो सकता है. आइए हम जानते हैं हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस क्यों मनाते हैं और इसका महत्व क्या है?

उद्देश्य और क्या है इस साल की थीम
वर्ल्ड लिवर डे को मनाने का उद्देश्य लोगों में लिवर की बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है. वर्ल्ड लिवर डे 2023 की थीम है सतर्क रहें, नियमित लिवर चेक-अप करें, फैटी लिवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है.

महत्वपूर्ण अंग 
शरीर के लिए जैसे मस्तिष्क महत्वपूर्ण अंग है, उसी तरह लिवर भी है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली, पाचन, पोषक तत्वों के भंडारण और पोषक तत्वों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है. लिवर कई तरह के कार्य करता है, जो हमारे शरीर के सामान्य रूप से कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण है. आपके लिवर के साथ कोई भी समस्या शरीर के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकती है और स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मृत्यु का 10वां सबसे आम कारण लिवर की बीमारी है. 

लिवर के महत्वपूर्ण कार्य 
लिवर का महत्वपूर्ण कार्य संक्रमण और बीमारियों से लड़ना, ब्लड शुगर को नियंत्रित करना, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना, रक्त के थक्के जमने में मदद करना, पित्त को कम करना है आदि है. 

ऐसे रखें ध्यान
1. लिवर का ध्यान रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना जरूरी है. भोजन में ताजे फल और फाइबर युक्त सब्जियों को शामिल करें. 
2. खूब पानी पिएं क्योंकि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपके लिवर को भी मदद मिल सकती है.
3. अपनी शरीर का वजन बढ़ने नहीं दें. नियमित योग या अन्य अभ्यास करें. 
4. शराब पीने से लिवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं. ऐसे में शराब पीना छोड़ दें.  
5. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान का सेवन नहीं करें. 
6. बिनी डॉक्टर के सलाह के पेन किलर व एंटीबॉयोटिक दवाएं नहीं लें. 
7. अधिक तनाव लिवर के लिए हानिकारक होता है, इसलिए खुद को तनाव से दूर रखें. 
8. हाई कैलोरी वाले भोजन, सैचुरेटेड फैट, पैश्चराइज्ड कार्बोहाइड्रेट (जैसे व्हाइट ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता) और शक्कर से बचें.
9. हेपेटाइटिस बी और सी रक्त और शरीर के तरल पदार्थों से फैलता है. इसलिए टूथब्रश, रेजर या सुई जैसी चीजें को शेयर नहीं करें. 
10. हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके जरूर लगवाएं.