scorecardresearch

World Obesity Day 2022: बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के घटाएं वजन, इन टिप्स को करें फॉलो

एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे शरीर पर हमारे लाइफस्टाइल का असर आसानी से देखने को मिलता है. फीट रहने के लिए आपको अपनी जीवन शैली को सुधारने की जरूरत होती है.

बिना डाइटिंग कम करें वजन बिना डाइटिंग कम करें वजन
हाइलाइट्स
  • बिना डाइटिंग पा सकते हैं वजन पर काबू

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से कम होगा वजन

जब वजन कम (Weight Loss)करने की बात आती है तो सबसे पहले लोगों के मन में डाइटिंग, एक्सरसाइज और योग का डर सताने लगता है लेकिन, आपको इन सबसे डरने की जरूरत नहीं है. आप बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी अपने वजन पर काबू पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे शरीर पर हमारे लाइफस्टाइल का असर आसानी से देखने को मिलता है. फीट रहने के लिए आपको अपनी जीवन शैली को सुधारने पर ध्यान देने की जरूरत है.  

1- ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं 

अगर आप भी अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं या कम करना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से पानी (drink water for weight loss) पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाते हैं. पानी शरीर को हायड्रेट रखने के साथ-साथ भूख को कम करता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. साथ ही पानी शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए भी असरदार होता है. 

2- भोजन को आराम से चबाकर खाएं

कई लोग बढ़ते वजन का कारण भोजन को मानते हैं और डाइट में कमी कर देते हैं. लेकिन इसका कारण आपका खाना खाने का तरीका भी हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने को पूरी तरह चबाकर खाना चाहिए. इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है. 

3-  भरपूर प्रोटीन खाएं

स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर को सुचारू रुप से चलाने में मदद करता है. आप अपनी डाइट से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में अंडे, सोयाबीन, पनीर, दूध, दाल, चिकन और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर अपने मोटापे को कम कर सकते हैं. 

4- सोने के कुछ घंटे पहले खाना खाएं

सोने से कम से कम तीन घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. लोग अस्कर डिनर तो जल्दी कर लेते हैं लेकिन सोने से पहले फिर उन्हें भूख लगने लगती है और वह देर रात फिर से खाना खा लेते हैं.  सोने से पहले आप जो भी खाते हैं उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है. 

5- अच्छी नींद लें और तनाव से बचें

अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है या आपको किसी तरह का तनाव है तब भी आपका वजन बढ़ने की संभावना रहती है. अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है. अगर आप नींद नहीं लेते हैं. तो शारीरिक और मानसिक रूप से भी कई समस्याएं होती है. रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है और वजन घटाने में मदद करता है. वहीं, नींद पूरी नहीं होने के कारण भूख भी ज्यादा लगती है.

ये भी पढ़ें: