scorecardresearch

World Osteoporosis Day 2022: इन चीजों का रखें ध्यान नहीं तो हड्डियां हो जाएंगी कमजोर, तुरंत जीवनशैली में लाएं ये बदलाव

World Osteoporosis Day 2022: पूरी दुनिया में विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 20 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसका मुख्य मकसद ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जागरूकता फैलाना है. इस दिन ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार और मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी उपायों को अपनाने के लिए कई कैंपेन भी चलाए जाते हैं.

World Osteoporosis Day 2022 World Osteoporosis Day 2022
हाइलाइट्स
  • व्यायाम करने से हड्डियां रहती है मजबूत

आज के समय में लोगों का खान-पान बीमारियों के होने में अहम वजह बनता है और बीमारी के साथ-साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. ये सब केवल लापरवाही के कारण होता है. और हड्डिय़ों के कमजोर होने पर मांसपेशियों में दर्द का सामना करना पड़ता है. अगर आप 50 से ऊपर हैं, तो ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित दिक्कतें होने की बहुत अधिक संभावना है. व्यायाम ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और अपनी हड्डियों को मजबूत करने के तरीकों में से एक है. आज विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी.

व्यायाम है जरूरी

व्यायाम करने से हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. व्यायाम पतले-मोटे सबके लिए जरूरी होता है. सप्ताह में दो-चार बार वजन उठाने वाले व्यायामों को करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और हड्डियां भी स्वस्थ रहती हैं. पैदल चलना, जॉगिंग करना, डांस करना, जिम जाना, सीढ़ियां चढ़ना, योग या हल्के-फुल्के व्यायाम करना भी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

कैल्शियम युक्त भोजन जरूरी

पूरे जीवन में कैल्शियमयुक्त खाना खाना चाहिए. इससे भी हड्डियां मजबूत बनती हैं. वयस्क लोगों को दूध, मछली, हरी सब्जियों, दही, सोयाबीन, टोफू आदि का सेवन करना चाहिए. हर किसी के लिए रोजाना दूध पीना जरूरी होता है. इससे भी हड्डियां मजबूत रहती हैं.

विटामिन डी है बहुत जरूरी

बता दें कि शरीर में कैल्शियम को खपाने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है. इसके लिए रोजाना धूप में कम से कम 20 मिनट जरूर रहें, जिससे शरीर को जरूरी विटामिन डी मिल जाएगा. मछली, अंडे और कुछ प्रकार के अनाजों से भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है.

शराब शरीर के लिए नुकसानदेह

धूम्रपान सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. धूम्रपान करने से ऐस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और शराब का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

अगर आपको अपने जोड़ों की सेहत को अच्छा और मजबूत बनाए रखना है, तो पानी पीना सबसे अच्छा तरीका है. इससे आपके जोड़ों को प्रचुर मात्रा में श्लेश द्रव (सिनोवियल फ्लूइड) की आपूर्ति होती है.

आपको इन सबके साथ अपन फिटनेस पर ध्यान देना होगा. अगर आपकी फिटनेस में गिरावट आ रही है तो हो सकता है कि आपके बोन मास (हड्डियों के घनत्व) में कमी आ रही हो. इसलिए मजबूत हड्डियों और फिट शरीर के लिए योगाभ्यास, दौड़ना ना छोड़ें.