scorecardresearch

World Ovarian Cancer Day: इन कारणों से हो सकते है ओवेरियन कैंसर का खतरा, समय से करें रोकथाम के उपाय

World Ovarian Cancer Day की स्थापना पहली बार 2013 में दुनिया भर के ओवेरियन कैंसर एडवोकेसी संगठनो के लीडर्स ने की थी. इस दिन का उद्देश्य इस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

World Ovarian Cancer Day World Ovarian Cancer Day

हर साल 8 मई को World Ovarian Cancer Day मनाया जाता है. यह दिन ओवरीज के कैंसर, इसके लक्षणों, रिस्क फैक्टर्स, डायग्नोसिस और ट्रीटमेंट के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है. आज हम आपको बता रहे हैं उन कारणों के बारे में जो इस कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं 

बढ़ती उम्र में रखें ख्याल
जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, ओवरीज के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि समय के साथ ओवर सेल्स ज्यादा जेनेटिक म्यूटेशन्स से गुजर सकती हैं, जिससे कैंसर के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसके लिए जरूरी है रेगुलर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग. 

पारिवारिक इतिहास
BRCA1 और BRCA2 जैसे जीन्स में इनहेरिटेड म्यूटेशन्स होने के कारण शरीर क्षतिग्रस्ट DNA को रिपेयर नहीं कर पाता है जिस कारण सेल्स में बहुत ज्यादा ग्रोथ हो जाती है जो कैंसर का कारण बन सकता है. इसे रोकने के लिए जेनेटिक टेस्टिंग, रेगुलर स्क्रीनिंग आदि कराते रहना चाहिए. 

सम्बंधित ख़बरें

एंडोमेट्रियोसिस 
एंडोमेट्रियोसिस, एक ऐसी स्थिति जहां सामान्य रूप से गर्भाशय के अंदर की लाइन बनाने वाले टिश्यूज गर्भाशय के बाहर बढ़ते हैं, जो ओवेरियन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. बताया जाता है कि एंडोमेट्रियोसिस से जुड़ी पुरानी सूजन और हार्मोनल असंतुलन इसका कारण हो सकते हैं. एंडोमेट्रियोसिस का ट्रीटमेंट समय से करा लेना चाहिए. 

मोटापा
मोटापा हार्मोनल असंतुलन और पुरानी सूजन से जुड़ा हुआ है, जो ओवेरियन कैंसर सहित कैंसर सेल्स के विकास को बढ़ावा दे सकता है. नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

रिप्रोडक्शन से जुड़ी समस्याएं 
कभी गर्भवती न होना, मासिक धर्म की जल्दी शुरुआत और देर से मेनोपोज जैसे कारक ओवेरियन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. गर्भावस्था और स्तनपान से जोखिम थोड़ा कम हो सकता है.  

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (HRT)
मोनोपोज के बाद केवल एस्ट्रोजन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लंबे समय तक उपयोग से ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इस बारे में डॉक्टर से कंसल्ट करें और कम समय के लिए थेरेपी लें. 

स्मोकिंग भी इस तरह के कैंसर का एक कारण हो सकता है. इसके अलावा, कुछ पर्यावरणीय टॉक्सिक मेटेरियल या प्रदूषकों के संपर्क में आने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. हालांकि सभी टॉक्सिन्स से बचना पूरी तरह से संभव नहीं हो सकता है, लेकिन जहां संभव हो, जोखिम को कम करना, जैसे कि कार्यस्थलों में उचित वेंटिलेशन और सुरक्षात्मक उपायों के माध्यम से, इस जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.