scorecardresearch

World Suicide Prevention Day: जागरूकता हो तो रोकी जा सकती हैं सुसाइड! ये संस्थाएं कर रही हैं इसे रोकने के लिए काम, आप भी ले सकते हैं मदद 

World Suicide Prevention Day 2022: साल 2003 में वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे की शुरुआत की गई थी. इसे इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साथ मिलकर शुरू किया था. इस दिन को मनाने का उद्देश्य आत्महत्या को रोकना है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे NGO's के बारे में जो इसके लिए काम कर रहे हैं.

world suicide prevention day 2022 world suicide prevention day 2022
हाइलाइट्स
  • 10 सितंबर को आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है

  • आत्महत्या की प्रवृति को रोका जा सकता है

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में हम अक्सर भीड़ में भी खुद को अकेला ही पाते हैं. कभी-कभी ये अकेलापन इतना भारी हो जाता है कि हम चाहकर भी उससे बाहर नहीं निकल पाते हैं. ऐसे में हमें लगता है कि कोई दूसरा हमें समझ नहीं पाएगा. और इसी वहम में हम अक्सर अवसाद या डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इसमें आखिरी कदम ये होता है कि हम जीने की इच्छा छोड़ देते हैं और आत्महत्या का विकल्प चुन लेते हैं. असल में आत्महत्या कभी किसी भी परेशानी का हल नहीं हो सकता है. और इसी को बताने के लिए हर साल आज के दिन यानी 10 सितंबर को आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है. इसमें लोगों को आत्महत्या रोकथाम को लेकर जागरूकता फैलाई जाती है.

आत्महत्या की प्रवृति को रोका जा सकता है

बता दें, ​​​इस साल का थीम ‘क्रिएट होप थ्रू एक्शन’ यानी लोगों में अपने काम के जरिए उम्मीद पैदा करना, रखा गया है. दरअसल, किसी भी बीमारी की तरह आत्महत्या की प्रवृति का भी इलाज है. और इसका इलाज है जागरूकता. कई मनोवैज्ञानिकों की मानें तो अगर समय पर सही कदम उठा लिया जाए हर दिन कितने लोगों को आत्महत्या करने से बचाया जा सकता है. बता दें, हर साल दुनिया भर में 8 लाख से भी ज्यादा लोग आत्महत्या करते हैं.

दुनिया भर में आत्महत्याओं को रोकने के लिए कई संगठन काम कर रहे हैं. चलिए जानते हैं भारत के कुछ प्रमुख संगठनों पर जो सुसाइड प्रिवेंशन को लेकर काम कर रहे हैं. 

1. आसरा

मुंबई स्थित मेंटल हेल्थ एनजीओ आसरा 24*7 हेल्पलाइन चलाता है. ये छात्रों और ज्यादा तनावग्रस्त कर्मचारियों वाले लोगों के लिए वर्कशॉप का भी आयोजन करते हैं. यहां क्लिक करके पढ़ें आसरा के बारे में. 

2.  लाइफलाइन फाउंडेशन

कोलकाता स्थित लाइफलाइन फाउंडेशन को सुसाइड प्रिवेंशन एफर्ट्स के लिए वैश्विक मान्यता मिल चुकी है. ये अक्सर मेंटल हेल्थ को लेकर और वेलफेयर सोसाइटी के लिए वर्कशॉप्स का आयोजन करते रहते हैं. यहां क्लिक करके आप उनके बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं. 

3. सुसाइड प्रिवेंशन इंडिया फाउंडेशन

बेंगलुरु स्थित सुसाइड प्रिवेंशन इंडिया फाउंडेशन एनजीओ भारत के टॉप सुसाइड प्रिवेंशन ऑर्गनाइजेशन में से एक है. इसमें लोगों को इमोशनल डिस्ट्रेस में फंसे लोगों की पहचान करने और उन्हें मदद करने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है. सुसाइड प्रिवेंशन इंडिया फाउंडेशन से आप इस नंबर से +(91)-80470-96367 संपर्क कर सकते हैं. 

4. सुमैत्री

दिल्ली स्थित क्राइसिस इंटरवेंशन सेंटर सुमैत्री से 011-46018404 या 9315767849 पर संपर्क किया जा सकता है. ये दोपहर 12.30 बजे से शाम 5 बजे तक अवेलेबल रहते हैं. उनके बारे में यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

5. बीफ्रेंडर्स इंडिया

बीफ्रेंडर्स इंडिया आत्महत्या को रोकने के लिए काम कर रही है. दिल्ली और मुंबई सहित कई प्रमुख शहरों में इसके सेंटर्स हैं. हेल्पलाइन नंबर के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.