scorecardresearch

World's first human bird flu death: बर्ड फ्लू से मेक्सिको में पहली मौत, इस घातक वायरस के बारे में जानें हर छोटी-बड़ी जानकारी

बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहते हैं, जो एक वायरल इन्फेक्शन है. ये पक्षियों से पक्षियों में फैलता है और ज्यादातर पक्षियों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है.

Bird Flu Bird Flu
हाइलाइट्स
  • बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहते हैं.

  • बर्ड फ्लू के लक्षण दूसरे इन्फ्लुएंजा की तरह ही होते हैं.

मैक्सिको में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से संक्रमित एक 59 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने H5N1 वायरस से हुई पहली मानव मौत की पुष्टि की. WHO ने कहा कि उन्हें इस मामले के बारे में पहली बार 23 मई को जानकारी मिली थी. मैक्सिको के पोल्ट्री में एच5एन2 के कई मामले सामने आए हैं.

एक 59 वर्षीय व्यक्ति की कथित तौर पर 24 अप्रैल को "बुखार, सांस लेने में तकलीफ, दस्त, मतली और सामान्य बेचैनी" जैसे लक्षण दिखने के बाद मृत्यु हो गई. हालांकि पीड़ित का पोल्ट्री या अन्य जानवरों के संपर्क में आने का कोई इतिहास नहीं था. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि यह वायरस दुनिया भर में बड़े पैमाने पर फैल सकता है और आने वाले सालों में और ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है.

बर्ड फ्लू का एक अलग प्रकार H5N1 अमेरिका में गाय के झुंडों के बीच फैल रहा है. मनुष्यों में इसके बहुत कम मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने कहा है कि इनमें से कोई भी मामला मानव-से-मानव संक्रमण का नहीं है, बल्कि यह बीमारी मवेशियों से लोगों में फैल रही है.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहते हैं, जो एक वायरल इन्फेक्शन है. ये पक्षियों से पक्षियों में फैलता है और ज्यादातर पक्षियों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. वैसे तो ये जंगली पक्षियों से पालतू पक्षियों में फैलता है लेकिन कभी-कभी यह मनुष्यों में भी फैल सकता है. ये वायरस अपने आप में लगातार बदलाव करता रहता है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या चिकन या अंडा खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है?. नहीं, पूरी तरह से पका हुआ चिकन या अंडा खाने से बर्ड फ्लू नहीं होता है.

बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू के लक्षण दूसरे इन्फ्लुएंजा की तरह ही होते हैं. गंभीर मामलों जैसे कंजक्टिविटीज से लेकर गंभीर श्वसन संक्रमण तक हो सकते हैं. अन्य लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, थकान और निमोनिया शामिल हैं. यह वायरस आमतौर पर मानव के सांस की नली को संक्रमित नहीं करता है क्योंकि उनके गले, नाक या ऊपरी श्वसन पथ में रिसेप्टर्स नहीं होते हैं. मुर्गी फार्म में काम करने वाले लोगों को इसका खतरा ज्यादा होता है. भारत में 2006 और 2015 में बर्ड फ्लू का प्रकोप देखा गया था.

बर्ड फ्लू से कैसे बचें
बीमार लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें.
खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढकें.
किसी की आंख, नाक या मुंह को छूने से बचें.
मुर्गी फार्म में अगर जा रहे हैं तो मास्क लगाकर जाएं.