scorecardresearch

IMD Warning : हीटवेव के बीच कम से कम निकलें घर से बाहर, ये पांच तरीके लू से बचने में करेंगे आपकी मदद

दिल्ली में लगातार गर्मी बढ़ रही है. ऐसे में लोगों के लिए आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि कम से कम घरों से बाहर निकलें.

दिल्ली में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी दिल्ली में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी

  • राजधानी का परा 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा

दिल्ली में लोगों को एक बार फिर हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है. उम्मीद है कि मंगलवार यानी आज राजधानी का परा 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा. ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है. साथ ही येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 

आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में अलग-अलग जगहों पर हीटवेव की स्थिति की चेतावनी दी, जिसमें एक दिन पहले अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सोमवार को यहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था, जबकि न्यूनतम 29.7 डिग्री सेल्सियस सामान्य से दो डिग्री ज्याहा रहा. वहीं आज न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

हीटवेव से होने वाली परेशानी

ज्यादा गर्मी और लू पड़ने पर शरीर जल्दी थका हुआ महसूस करने लगता है. बार-बार आपको प्यास भी लगती है. इसके अलावा शरीर में दर्द और सर्दी-खांसी की परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में आप गर्मियों में कम एक्टिव रहते हैं. 

गर्मी में ऐसे रखें अपना ख्याल 

हाईड्रेटेड रहें : गर्मी से बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आप नारियल पानी, नींबू शर्बत, शिकंजी, आम पन्ना और छाछ भी पी सकते हैं. 

अच्छी मील लें : गर्मी में आपको ज्यादा थकान महसूस होती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में हेल्थी फूड शामिल करने की जरूरत है. आपक गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करें. ज्यादा मसाले वाला खाना न खाएं. 

एक्टिव रहें : गर्मी में जरूरी है कि आप एक्टिव रहें. सुबह और शाम के समय योगा करें. इससे आपका शरीर एनर्जेटिक रहेगा. अगर गर्मियों में आपका शरीर फीट नहीं रहेगा तो आपको हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

बाहर कम निकलें : खुद को बाहर की गर्मी से बचाकर रखना बेहद जरूरी है. आपको हीटवेव अलर्ट के बीच घर से बाह निकलने से बचना चाहिए. खासतौर पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक की कड़ी गर्मी से खुद को पूरी तरह से बचाकर रखें.

अपनी त्वचा का ख्याल रखें : गर्मियों में अपनी स्किन काली या ज्यादा लाल होने लगती है. या आपको त्वचा से जुड़ी किसी तरह की कोई बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में जरूरत है कि आप अपने चेहरे का खासतौर पर ध्यान रखें. 

ये भी पढ़ें :