scorecardresearch

Health Tips : बॉडी पॉश्चर ठीक करने के लिए करें ये तीन योगासन, मिलेंगे और भी कई फायदे

झुके हुए कंधे आपकी पर्सनैलिटी को खराब करते हैं. इसे ठीक करने के लिए आप कुछ योगासन कर सकते हैं, जिससे आपका बॉडी पॉश्चर भी ठीक हो जाएगा.

बॉडी पॉश्चर ठीक करने के लिए योगासन बॉडी पॉश्चर ठीक करने के लिए योगासन
हाइलाइट्स
  • झुके हुए कंधे आपकी पर्सनैलिटी को करते हैं खराब

  • योगासन से ही हो जाएगा आपका बॉडी पॉश्चर ठीक

अगर आपको भी लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है, चाहे ऑफिस में हो या वर्क फ्रॉम होम आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके बैठने का पॉश्चर एकदम ठीक हो. क्योंकि कई बार आपको खुद भी पता नहीं लगता और आपके कंधे आगे की ओर झुकने लगते हैं. झुके हुए कंधे आपकी सेहत के लिए तो खराब हैं ही साथ ही ये आपके पर्सनैलिटी को भी प्रभावित करते हैं. ऐसे में आपके लिए ये चार योगासन काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

ये योगासन आपको शरीर को खोलने और रीढ़ की हड्डी में लचीलापन लाने में मदद करेंगे. जब आप हर सुबह कम से कम 15- 30 मिनट योगा को देंगे, तो आप अपने शरीर में सकारात्मक बदलावों को नोटिस करना शुरू कर देंगे. इसका रिजल्ट होगा बेहतर पॉश्चर, एक सीधी रीढ़ और स्वस्थ जीवन. 

भुजंगासन (Cobra Pose)

भुजंगासन दो शब्दों भुजंग और आसन से मिलकर बना है. अंग्रेजी में इस आसन को कोबरा पोज कहते हैं. इसे करने से आपको पीठ के दर्द से भी आराम मिलेगा और आपके बॉडी पॉश्चर में भी सुधार होगा. इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शरीर का लचीलापन बढ़ता है साथ ही तनाव और थकान भी दूर होती है. 

पश्चिम नमस्कारासन (Paschim Namaskarasana)

पश्चिम नमस्कारासन या पीछे की ओर का नमस्कार, शरीर के ऊपरी भाग को मजबूत करता है . नाम से ही पता चलता है कि आपको इसमें पीठ की तरफ दोनों हथेलियां जोड़कर नमस्कारासन करना है. यह आसन आपके पेट को खोलता है. इससे पेट के ऊपरी हिस्से में खिचाव आता है और आपका पॉश्चर सुधरता है. 

अधोमुख श्वानासन (Downward Breathing)

अधोमुख श्वानासन को अष्टांग योग का बेहद महत्वपूर्ण आसन माना जाता है. ये आसन सूर्य नमस्कार के 7 आसनों में से एक है. इसे डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज (Downward Facing Dog Pose) भी कहा जाता है. इससे आपका पाचन तंत्र सुधरता है. ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है. साथ ही ये मांसपेशियों को मजबूत बनाने और खिंचाव पैदा करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें: