scorecardresearch

आपकी आंखें बता सकती हैं आपके शरीर के अंदर की बीमारी, जानिए डायबिटीज का कैसे चलेगा पता

अगर आपको ब्लड प्रेशर हाई होता है तो आपको अपनी आंखों में लाल धब्बे दिखने शुरू हो जाएंगे. अगर बहुत दिनों तक ऐसा हो रहा है तो हो सकता है आपका बीपी हाई हो. अगर ये ज्यादा दिन तक हो तो इससे आपकी आंखों की रोशनी भी धीरे धीरे कम होने लगती है. 

Eyes and Disease Eyes and Disease
हाइलाइट्स
  • अगर आपको पीलिया है तो आपकी आंखें और नाखून पीले हो जाते हैं

  • कोलेस्ट्रॉल आपकी आंखों में जमा होना शुरू हो जाता है

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि हमारी आंखों से हमारे हाव-भाव सब पता चल जाते हैं. हम कैसा फील कर रहे हैं ये जानने के लिए केवल आंखों से पता लगाया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी आंखों से आसानी से पता चला  सकते हैं कि आपके शरीर के अंदर कौन सी बीमारी है. आपको हेल्दी हैं या नहीं इसका पता आंखों से पता लगाया जा सकता है. हालांकि, कई बार हम इसे इग्नोर भी कर देते हैं. पीलिया से लेकर डायबिटीज तक आँखें खोलती हैं इन 5 बीमारियों का राज, जानिए

1. हाई कोलेस्ट्रॉल

दरअसल, आपके ब्लड में जो भी कोलेस्ट्रॉल स्टोर होता है आप उसका सीधा सीधा प्रभाव अपनी आंखों  में देख सकते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल आपकी आंखों में जमा होना शुरू हो जाता है. अगर आपको भी अपनी आंखों में कुछ ऐसा दिख रहा है तो सबसे पहले डॉक्टर से जाकर संपर्क करें. 

2. शुगर या डायबिटीज: 

आपको बता दें, अगर आपको ब्लड प्रेशर हाई होता है तो आपको अपनी आंखों में लाल धब्बे दिखने शुरू हो जाएंगे. अगर बहुत दिनों तक ऐसा हो रहा है तो हो सकता है आपका बीपी हाई हो. अगर ये ज्यादा दिन तक हो तो इससे आपकी आंखों की रोशनी भी धीरे धीरे कम होने लगती है. 

3. जॉन्डिस या पीलिया

अगर आपको पीलिया है तो आपकी आंखें और नाखून पीले हो जाते हैं. इस बीमारी में आपकी आंखों का सफेद वाला हिस्सा पीला होने लगता है. अगर आपको भी अपनी आंखें कुछ अजीब सी पीली नजर आ रही हैं तो सबसे  पहले जाकर इन्हें चेक करवाएं.  

4.कॉर्निया इन्फेक्शन

अगर आपकी आंखों का कलर नॉर्मल नहीं दिख रहा है और आंखों में सफ़ेद और लाल रंग का धब्बा दिखाई दे रहा है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. ये कॉर्नियल इन्फेक्शन भी हो सकता है. ये उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है जो ज्यादा लेंस का इस्तेमाल करते हैं. 

(नोट: कुछ भी तरीके अपनाने के लिए पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें)