scorecardresearch

जनधन अकाउंट में मिलेगा 10 हजार रुपये का फायदा, जल्दी खुलवाएं खाता

PM Jan Dhan Yojana: जिन लोगों का जनधन अकाउंट (jan dhan account) 6 महीने पुराना है. वे सभी लोग अपने अकाउंट पर 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं. पहले ये रकम 5 हजार रुपये थी. लेकिन सरकार ने पिछले दिनों इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है. वहीं ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए आपकी उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

 केंद्र सरकार ने जीरो बैलेंस पर 2014 में जनधन अकाउंट खोलना शुरू किया था केंद्र सरकार ने जीरो बैलेंस पर 2014 में जनधन अकाउंट खोलना शुरू किया था

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: देशभर में 41 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते हो चुके हैं. जिसमें 55 फीसदी से ज्यादा खाताधारक महिलाएं हैं. मोदी सरकार साल 2014 में देश के सभी के परिवारों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) की शुरुआत की थी. आज की तारीख में जनधन खातों (jan dhan account) के जरिये लोगों को कई तरह की सरकारी योजनओं का फायदा मिल रहा है. अगर आपने भी जनधन अकाउंट (pmjdy account) खुलवाया है तो आपको इस अकाउंट में पूरे 10 हजार रुपये का फायदा मिलने वाला है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

जनधन अकाउंट के बेनिफिट

प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट (PMJDY account) में ही गैस सब्सिडी, छात्रवृत्ति, वृद्धा पेंशन, पीएम किसान सम्मान निधि सहित दूसरी योजनाओं का पैसा सरकार की ओर से जमा कराया जाता है.  इसके अलावा अकाउंट का इस्तेमाल दूसरी बैंकिंग सुविधाओं के लिए भी किया जा सकता है. वहीं जनधन अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर भी आप 10 हजार रुपये तक आ ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं.


जीरो बैलेंस से खुलता है जनधन खाता

जनधन खाते (jan dhan khata) की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह जीरो बैलेंस खाता है, यानी मिनिमम बैलेंस का कोई झंझट नहीं है. आम जनता को बैंकों से जोड़ने और उन्हें बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इसकी शुरुआत की गई.

किसको मिलता है ओवरड्राफ्ट

जिन लोगों का जनधन अकाउंट 6 महीने पुराना है. वे सभी लोग अपने अकाउंट पर 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं.  पहले ये रकम 5 हजार रुपये थी. लेकिन सरकार ने पिछले दिनों इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है. वहीं ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए आपकी उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

इन्हें भी मिलता है ओवरड्राफ्ट

अगर आपका जनधन अकाउंट 6 महीने पुराना नहीं है तो भी आप ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन तब आपको केवल 2 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट ही मिलेगा. 

कैसे खुलता है जनधन अकाउंट

कोई भी भारतीय नागरिक फ्री में जनधन अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें कोई भी मिनिमन बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती. इसके साथ ही जनधन अकाउंट पर 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है. वहीं जनधन अकाउंट खुलवाने की न्यूनतम उम्र 10 साल आधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है.