scorecardresearch

Age is just a number: 106 वर्षीय कन्हैया लाल गुप्ता ने 61वीं बार जीता रेलवे यूनियन का चुनाव, पढ़िए अब तक के सफर के बारे में

पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरी, लोकनायक जयप्रकाश नारायण और पूर्व रक्षामंत्री जार्ज फर्नाडीज के साथ काम कर चुके 106 वर्षीय कन्हैया लाल गुप्ता 61वीं बार रेलवे मजदूर यूनियन का चुनाव जीत लिया है. जानिए कन्हैया लाल गुप्ता की संघर्ष भरी कहानी..

कन्हैया लाल गुप्ता (फाइल फोटो) कन्हैया लाल गुप्ता (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • नौकरी के दौरान चार बार सेवा से बर्खास्त किया गया

  • 1946 में रेलवे में नौकरी ज्वाइन की थी

कन्हैया लाल गुप्ता को 61वीं बार एनई रेलवे मजदूर यूनियन (North Eastern Railway Mazdoor Union (NERMU)) का महामंत्री चुना गया है. 106 वर्षीय कन्हैया लाल गुप्ता नरमू दफ्तर को ही अपना घर मानते हैं और रेल में काम कर रहे कर्मचारियों को अपने परिवार का सदस्य मानते हैं. उन्हें लगातार 61वीं बार महामंत्री चुना गया है.

नौकरी से लेकर अबतक का सफर

106 वर्षीय कन्हैया लाल गुप्ता ने सन् 1946 में रेलवे में नौकरी ज्वाइन की थी. रेलवे में शामिल होने के कुछ समय बाद ही वह   एनई रेलवे मजदूर यूनियन (NERMU) से जुड़ गए. वह हर साल महासचिव के पद के लिए चुनाव में खड़े हुए हैं. वो 1981 में रेलवे की नौकरी से रिटायर हुए, लेकिन रेलवे यूनियन के सदस्यों के हक के लिए हमेशा खड़े रहे. कन्हैया को अपनी नौकरी के दौरान चार बार सेवा से बर्खास्त किया गया. साथ ही उन्हें एक महीने के लिए जेल भी भेजा गया. इसके बावजूद भी कन्हैया लाल गुप्ता ने ट्रेड यूनियन का साथ नहीं छोड़ा.

नरमू के सदस्य 106 वर्षीय कन्हैया लाल गुप्ता का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और गिनीज बुक में दुनिया के सबसे पुराने सक्रिय ट्रेड यूनियन नेता के रूप में दर्ज कराने की तैयारी में लगे हुए हैं. उनसे जब पूछा गया कि उन्हें यूनियन में काम करने का मन और जज्बा कहां से मिलता है तो उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता जयप्रकाश नारायण से उन्हें प्रेरणा, अनुशासन और नैतिक शक्ति मिलती है. जिनके साथ कन्हैया ने भी काम किया है.

सादा भोजन है पसंद

एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) के महामंत्री कन्हैया की दिनचर्या की बात करें तो वह रोजाना 3 बजे उठ जाते हैं. वह खाने में दो रोटी और थोड़ी सी दाल लेते हैं, जिसमें कोई मसाला नहीं होता. ये जानकारी नरमू के एक सदस्य ने बताई. बता दें, यूनियन के महामंत्री गुप्ता ने पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरी, लोकनायक जयप्रकाश नारायण और पूर्व रक्षामंत्री जार्ज फर्नाडीज के साथ भी काम किया हुआ है. नरमू के सदस्यों का कहना है कि इतनी आयु होने के बाद भी कन्हैया लाल गुप्ता की याददाश्त बहुत तेज है. वह समय के बहुत पक्के हैं और इसमें समय से जल्दी उठना, दिन भर काम करना और आधी रात के आसपास सोना शामिल है.