scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: 12000 सुरक्षाकर्मी... 10000 CCTV... 7 लेयर सुरक्षा... और पहली बार AI से मॉनिटरिंग... ऐसी है अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था

Security Arrangements in Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के प्रमुख चेहरे होंगे. इसके अलावा बड़ी संख्या में देश-विदेश की हस्तियां मौजूद रहेंगी. इसको देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था तगड़ी की गई है.

Ayodhya Ram Mandir Ayodhya Ram Mandir
हाइलाइट्स
  • 22 जनवरी 2024 को होने ही मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा

  • पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कसी कमर 

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्‍या स्थित राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को होने वाली प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान बनकर श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. अयोध्या में सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है. चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जा रही है. पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)का इस्तेमाल किया जा रहा है.

बढ़ा दिया गया है सुरक्षा स्तर को 
राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अयोध्या में सुरक्षा स्तर बढ़ा दिया गया है. 7 लेयर में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. संदिग्ध सुरक्षा उल्लंघन के इनपुट के बाद गृह मंत्रालय की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने अयोध्या और उसके आसपास लगभग 12000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. 10000 सीसीटीवी लगाए गए हैं. इनमें से लगभग 400 सीसीटीवी मंदिर के आसपास और येलो जोन में हैं. येलो जोन वह जगह है, जहां पहली बार संदिग्ध चेहरे की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है. अयोध्या 21-22 जनवरी को आम जनता के लिए बंद रहेगी. 

आईबी और रॉ के अधिकारियों ने डाल रखा है डेरा
सुरक्षा में सीआरपीएफ से लेकर यूपी पुलिस की तैनाती की गई है. यूपी एटीएस के कमांडो और जवानों के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता बनाया गया है. इसके लिए एटीएस का एक बड़ा जत्था राम नगरी पहुंच चुका है. आधुनिक हथियारों से लैस कमांडो बुलेट प्रूफ मार्क्समैन गाड़ियों के जरिए निगरानी कर रहे हैं. जमीन से लेकर आसमान और सरयू नदी के तटों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. आईबी और रॉ के अधिकारियों ने भी अयोध्या में डेरा डाल रखा है. 12 एंटी ड्रोन सिस्टम के माध्यम से रेड और येलो जोन को सुरक्षित किया गया है. पांच किलोमीटर की रेडियस में उड़ने वाले किसी भी ड्रोन को लोकेट कर निष्क्रिय किया जा सकता है. 

अयोध्या किले में तब्दील 
CRPF की 6 कंपनी, PAC की 3 कंपनी, SSF की 9 कंपनी ATS और STF की एक-एक यूनिट तैनात की गई है. ये सब तो 24 घंटे तैनात रहेंगी. इसके अलावा 300 पुलिसकर्मी, 47 फायर सर्विस, 40 रेडियो पुलिस के जवान, 37 लोकल इंटेलिजेंस, 2 बम डिटेक्शन स्कवॉड की टीम 2 एंटी सबोटाज स्क्वॉड की टीम की तैनाती कार्यक्रम स्थल के साथ साथ मंदिर तक जाने वा सभी रास्तों और चौराहों पर होगी. अयोध्या को पूरी तरह से किले में तब्दील कर दिया गया है. अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआईएसएफ को सौंपी गई है.

पीएम मोदी की ऐसी रहेगी सुरक्षा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एक हजार से अधिक जवान रहेंगे. उनके सुरक्षा घेरे में तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 इंस्पेक्टर के साथ 1000 से ज्यादा कॉन्स्टेबल, 4 कंपनी पीएसी तैनात रहेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के प्रमुख चेहरे होंगे. इसके अलावा बड़ी संख्या में देश-विदेश की हस्तियों को भी इस समारोह में हिस्सा बनने के लिए निमंत्रण पत्र भेजा गया है.

रामलला मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त
रामलला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024, पौष माह के द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को चुना गया है. यह शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकेंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकेंड तक यानी 84 सेकेंड का होगा. इसी समय में प्रभु श्रीराम की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.