scorecardresearch

Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! दिल्ली में G-20 के चलते 207 ट्रेनों को किया गया रद्द, कई डायवर्ट, यात्रा पर जाने से पहले यहां देख ले लिस्ट

जी-20 सम्मेलन के चलते दिल्ली आने वाली कई ट्रेनों को रद्द किया गया है. यदि आप 9 सितंबर से लेकर 11 सितंबर 2023 तक ट्रेन से कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं या आपने टिकट बुक करा रखा है तो जाने से पहले एक बार जानकारी जरूर कर लें. रेलवे ने जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है, उनकी लिस्ट यहां देख सकते हैं. 

भारतीय रेल (फाइल फोटो) भारतीय रेल (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • राजधानी दिल्ली में जी-20 की बैठक 9 और 10 सितंबर को होगी

  • इस दौरान 36 ट्रेनों को किया जाएगा शॉर्ट टर्मिनेट 

देश के राजधानी दिल्ली में जी-20 की बैठक 9 और 10 सितंबर 2023 को होने जा रही है. इसको लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इस दौरान यदि आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ट्रेन की समयसारिणी का पता करके ही निकलें. जी हां, नॉर्थन रेलवे के मुताबिक, नई दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 9, 10 और 11 सितंबर को कुल 207 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं. वहीं, कई को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट करने का फैसला किया गया है.

उत्तर रेलवे के मुताबिक, जी- 20 के दौरान 36 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा. जी-20 की बैठक की वजह से इन ट्रेनों को नई दिल्ली से  पहले यानी गाजियाबाद, हजरत निजामुद्दीन, आदर्श नगर, ओखला साहिबाबाद जैसे स्टेशनों पर ही टर्मिनेट किया जाएगा. शिखर सम्मेलन के दौरान तिलक ब्रिज से ट्रेनों की आवाजाही बाधित रहेगी. इस स्टेशन से संचालित होने वाली ज्यादातर ट्रेनें निरस्त रहेंगी. कई ट्रेनें दिल्ली किशनगंज स्टेशन पर भी नहीं ठहरेंगी. दिल्ली आने-जाने वाली 72 से अधिक ट्रेनों को बादली में ठहराव दिया गया है.

ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल

ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल
ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल
ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल
ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल

मुख्य रूप से रद्द ट्रेनों में ये हैं शामिल
मुख्य रूप से रद्द ट्रेनों में सरबत दा भला एक्सप्रेस, श्रीगंगानगर-तिलकब्रिज, सिरसा एक्सप्रेस, रोहतक इंटरसिटी, अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, नई दिल्ली-जालंधर सिटी, ताज एक्सप्रेस, दिल्ली-पठानकोट, दिल्ली-सहारनपुर, दिल्ली-हरिद्वार, दिल्ली-भटिंडा, कालका-दिल्ली, दिल्ली-कुरुक्षेत्र, कानपुर-आनंद विहार, सराय रोहिल्ला-फरूखनगर, नई दिल्ली-हिसार, पानीपत-अंबाला, दिल्ली-रेवाड़ी, निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र, पलवल-गाजियाबाद, शकुरबस्ती-नई दिल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं.

ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल

ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल
ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल
ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल
ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल

ये ट्रेनें नई दिल्ली की जगह अन्य स्टेशनों से होंगी संचालित
संपूर्ण क्रांति, बिहार संपर्क क्रांति, स्वतंत्रता सेनानी, गोमती एक्सप्रेस, उत्तरांचल एक्सप्रेस, सहरसा गरीब रथ, देहरादून-ओखा उत्तरांचल एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की जगह दिल्ली के अन्य स्टेशन से संचालित होंगी. 

दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की भी तैयारियां पूरी 
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वास्तविक समय के ट्रैफिक अपडेट के लिए अपनी जी -20 वर्चुअल हेल्प डेस्क बनाई है. इसका काम जी-20 शिखर सम्मेलन और हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी आदि से आने-जाने के लिए मार्गों का सुझाव देना होगा.

आज कई रूट्स पर ट्रैफिक डायवर्ट
राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट को लेकर चल रही तैयारियों के बीच आज (रविवार) को भी पुलिस की फुल ड्रेस रिहर्सल होनी है. इसलिए 3 सितंबर को कई रास्तों पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है. हालांकि, लोगों को परेशानी से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. इसके अलावा पुलिस ने लोगों से मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने का अनुरोध भी किया है. रविवार के लिए जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, पुलिस आज के दिन तीन रिहर्सल करेगी, जिसका समय सुबह 8 बजे से 9 बजे तक, 9.30 बजे से 10.30 बजे तक और दोपहर 12.30 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा.

इन रास्तों से गुजरने पर रहेगा प्रतिबंध
सरदार पटेल मार्ग-पंचशील मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-कौटिल्य मार्ग, गोल मेथी चौराहा, मानसिंह रोड चौराहा, सी- हेक्सागन, मथुरा रोड, जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, भैरों मार्ग- रिंग रोड, जनपथ - कर्तव्यपथ, बाराखंभा रोड रेड लाइट, टॉल्स्टॉय मार्ग और विवेकानंद मार्ग और सत्या मार्ग शांतिपथ गोल चक्कर पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.