scorecardresearch

बिना आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ के भी बनवा सकते हैं Aadhaar Card, जानें आसान तरीका

यूआईडीएआई का कहना है कि आप एड्रेस वेरिफायर की मदद से और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए ऑनलाइन अनुरोध भेजकर अपने आधार में अपना वर्तमान पता अपडेट कर सकते हैं. आप उस पते को अपडेट कर सकते हैं जहां आप वर्तमान में रह रहे हैं और पता सत्यापनकर्ता (एक परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त, मकान मालिक, आदि) की सहमति और प्रमाणीकरण के साथ आप अपना आधार बनवा सकते हैं.

Aadhar Card Aadhar Card
हाइलाइट्स
  • बगैर एड्रेस प्रूफ के पाएं आधार कार्ड

  • एड्रेस को कर सकते हैं अपडेट

आधार के आ जाने कहीं न कहीं हमारी जिंदगियां आसान हो गई हैं. ये एक तरह से हमारा वन-स्टॉप-सॉल्यूशन है. आधार यूआईडीएआई द्वारा जारी किया गया 12 नंबर के एक आइडेंटिटी कार्ड जैसा है, जिससे हम अपनी कई फाइनेंशियल जरूरतों का समाधान कर लेते हैं. आधार बनवाना काफी आसान है और ये फ्री भी है. आपको इसके लिए बस पहचान का प्रमाण और एड्रेस के किसी दस्तावेज को जमा करवाकर देश भर के किसी भी अधिकृत आधार नामांकन केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास पहचान का प्रमाण और एड्रेस प्रूफ का कोई डॉक्यूमेंट नहीं हैं तो आपको क्या करना चाहिए? उस स्थिति में क्या आपका रजिस्ट्रेशन और आधार कार्ड मिल पाएगा. खैर, अगर आपके पास पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण नहीं है, तब भी आप आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे में आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आपके पास पैन कार्ड और सरकारी आईडी कार्ड जैसे फोटो आईडी कार्ड के सामान्य प्रमाण नहीं हैं, तो आप लेटरहेड पर राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किए गए फोटो पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इसे आइडेंटिटी प्रूफ (POI) के रूप में भी स्वीकार किया जाएगा. 

इसके अलावा, आपका नाम अगर पारिवारिक पात्रता दस्तावेज में मौजूद है, तब भी आप एनरोल हो सकते हैं. इस मामले में परिवार के मुखिया को एंटाइटलमेंट दस्तावेज में पहले वैलिड आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ वाले दस्तावेजों के साथ नामांकित किया जाना चाहिए. परिवार का मुखिया नामांकन के समय परिवार के अन्य सदस्यों का परिचय करा सकता है. 

बगैर एड्रेस प्रूफ के कैसे पाएं आधार कार्ड?

अगर आपके पास एड्रेस का कोई प्रूफ नहीं है, तो सांसद या विधायक या राजपत्रित अधिकारी या फिर तहसीलदार द्वारा लेटरहेड पर या ग्राम पंचायत प्रमुख या इसके समकक्ष प्राधिकारी (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) द्वारा जारी फोटो वाले पते का प्रमाण पत्र वैध एड्रेस प्रूफ के रूप में स्वीकार किया जाता है. 

एड्रेस को कर सकते हैं अपडेट 

इस बीच, यूआईडीएआई का कहना है कि आप एड्रेस वेरिफायर की मदद से और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए ऑनलाइन अनुरोध भेजकर अपने आधार में अपना वर्तमान पता अपडेट कर सकते हैं. आप उस पते को अपडेट कर सकते हैं जहां आप वर्तमान में रह रहे हैं और पता सत्यापनकर्ता (एक परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त, मकान मालिक, आदि) की सहमति और प्रमाणीकरण के साथ  आप अपना आधार बनवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें