scorecardresearch

Adar Poonawalla: अदार पूनावाला ने खरीदा लंदन में इस साल बिका सबसे महंगा घर...जानिए कितनी चुकानी पड़ी कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला लंदन का सबसे महंगा घर खरीदने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन के इस घर को 2023 का सबसे महंगा घर होने का खिताब मिला था. इसकी कीमत 1,446 करोड़ रुपये है.

Adar Poonawalla Adar Poonawalla

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ और भारतीय अरबपति अदार पूनावाला ने इस साल का सबसे महंगा घर खरीद लिया है. पूनावाला ने लंदन के मेफेयर में कई मिलियन पाउंड की हवेली खरीदी है, जो साल की सबसे महंगी होम सेल है. लगभग 25,000 स्क्वेयर फीट में फैले मेफेयर मेंसन के लिए उन्होंने करीब 1,446 करोड़ रुपये चुकाए हैं.

गेस्ट हाउस के तौर पर होगा इस्तेमाल
यह हवेली, एबरकॉनवे हाउस, हाइड पार्क के पास स्थित 1920 के दशक की एक महत्वपूर्ण संपत्ति है. इस आलीशान घर के साथ एक गेस्ट हाउस भी जुड़ा हुआ है. यहां से मेफेयर के खुफिया बगीचों तक भी जाया जा सकता है. सूत्र ने बताया कि पूनावाला लंदन में अपने परिवार और कंपनी के लिए एक ठिकाने के तौर पर इस घर का इस्तेमाल करेंगे और उनकी स्थायी तौर पर लंदन में बसने की कोई योजना नहीं है. 

लंदन में नए घरों की बिक्री में गिरावट के बावजूद विशेषज्ञों का सुझाव है कि शहर का लक्जरी संपत्ति बाजार उच्च उधारी लागत से अप्रभावित है, जिसने इस साल यूके के आवास बाजार को प्रभावित किया है .इस डील को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ब्रिटिश सब्सिडियरी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा पूरा किया जा रहा है.

100 साल पुराना है घर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, एबरकॉनवे हाउस करीब 100 साल पुराना है. प्रॉपर्टी एजेंट्स के अनुसार, ये घर पॉलैंड के दिवंगत बिजनेसमैन जान कुल्जिक की बेटी डोमिनिका कुल्जिक अब पूनावाला को बेचेंगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अदार पूनावाला लंदन में किराए पर घर लेने के बजाय एक आलीशान घर के मालिक बनना चाहते थे, क्योंकि लंदन में उनकी कंपनी के तमाम इवेंट्स होते हैं इसलिए इस घर को कंपनी के गेस्ट हाउस और इवेंट होस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

कितना दौलत है?
अदार पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला के बेटे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पूनावाला परिवार की कुल संपत्ति 2021 में करीब 16.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 1.38 लाख करोड़ रुपये) होने का अनुमान लगाया गया था. अदार पूनावाला 2001 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से जुड़े और 2011 में कंपनी के संचालन का पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के साथ सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बन गए.