scorecardresearch

ADR Reports: Jammu Kashmir में 76 विधायक करोड़पति, सबसे अमीर और सबसे गरीब विधायक कौन हैं? जानिए

Crorepati MLAs in J&K: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में चुने गए 76 विधायकों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. अगर सबसे अमीर विधायक की बात करें तो कांग्रेस के तारिक हामिद कर्रा का नाम सबसे ऊपर है. उनके पास 148 करोड़ की संपत्ति है. जबकि बीजेपी के देवेंद्र राणा दूसरे सबसे अमीर विधायक हैं.

Richest MLA Tariq Hameed Karra (Photo/@TariqKarra) Richest MLA Tariq Hameed Karra (Photo/@TariqKarra)

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. पीडीपी और कांग्रेस के गठबंधन को बहुमत मिला है. इस चुनाव को लेकर एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक (ADR) की रिपोर्ट आई है. इसमें बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर में चुने गए 90 विधायकों में से 84 फीसदी यानी 76 विधायक करोड़पति हैं. इस केंद्र शासित प्रदेश में सबसे अमीर और सबसे गरीब विधायक कौन है, चलिए बताते हैं.

76 विधायक करोड़पति-
जम्मू-कश्मीर में साल 2024 के विधानसभा चुनाव में 76 करोड़पति विधायक चुने गए हैं. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक ये आंकड़ा साल 2014 में चुने गए करोड़पति विधायकों से 9 फीसदी ज्यादा है. सााल 2014 में 87 विधायकों में से 65 विधायक करोड़पति थे. नए चुने गए 84 फीसदी विधायकों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. इन करोड़पति विधायकों की औसत संपत्ति 11.43 करोड़ रुपए हैं.

किस पार्टी के विधाायकों के पास कितनी प्रॉपर्टी-
6 कांग्रेस विधायकों की औसत संपत्ति 30 करोड़ रुपए है. जबकि बीजेपी के 29 विधायकों की औसत संपत्ति 14.55 करोड़ रुपए है. अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों की औसत संपत्ति की बात करें तो उनके पास 8.47 करोड़ रुपए है. पीडीपी के विधायकों की औसत संपत्ति 4.25 करोड़ रुपए है. इसके अलावा निर्दलीय विधायकों की औसत संपत्ति 5 करोड़ रुपए है.

सम्बंधित ख़बरें

कौन है घाटी का सबसे अमीर विधायक-
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के सबसे अमीर विधायक कांग्रेस के तारिक हामिद कर्रा हैं. कर्रा की संपत्ति 148 करोड़ रुपए है. कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग सीट से विधायक चुने गए हैं. सबसे अमीर विधायकों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर बीजेपी के देवेंद्र राणा का नाम है. देवेंद्र राणा के पास 126 करोड़ रुपए की संपत्ति है. राणा नगरोटा विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. जम्मू-कश्मीर के तीसरे सबसे अमीर विधायक नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुश्ताक अहमद गुरु हैं. उनकी संपत्ति 94 करोड़ रुपए है.

J&K के सबसे गरीब विधायक-
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में सबसे कम पैसा आम आदमी पार्टी के विधायक मेहराज मलिक के पास है. मेहराज के पास सिर्फ 29070 रुपए की संपत्ति है. मेहराज आम आदमी पार्टी के इकलौते विधायक हैं. सबसे कम संपत्ति के मामले में नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक जावेद अहमद मिरचल दूसरे नंबर पर हैं. जावेद के पास 3 लाख रुपए की संपत्ति है. सबसे गरीब विधायकों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर जफर अली खटाना का नाम है. खटाना के पास 34 लाख रुपए की संपत्ति है.

ये भी पढ़ें: