scorecardresearch

भीषण गर्मी में देवदूत बना एक युवा, खुद के खर्चे से लोगों की बुझा रहा प्यास

मध्य प्रदेश के आगर मालवा में एक युवा लोगों के लिए इंसानियत की मिसाल पेश कर रहा है. भीषण गर्मी में पानी के संकट से जुझते लोगों के लिए यह युवा देवदूत से कम नहीं है.

Devkaran became water angel Devkaran became water angel
हाइलाइट्स
  • गांव सामगीमाणा में भी सुबह-शाम पानी की जद्दोजहद हो रही है

  • देवकरण ने लोगों के लिए अपने खेत में पानी की पाइपलाइन बिछाई है

आगर मालवा जिले के कई गांवों के लोग भीषण गर्मी के साथ-साथ जलसंकट से भी जूझ रहे है. जलसंकट की मार झेल रहे ग्रामीणों को पूरा दिन पेयजल के लिए मशक्कत करना पड़ रही है. जिले के गांव सामगीमाणा में भी सुबह-शाम पानी की जद्दोजहद का नजारा दिखाई देना आम बात है. 

मगर कहते हैं न कि जल सेवा ही नारायण सेवा है. इसी बात को चरितार्थ करते दिखाई दे रहे हैं गांव के एक युवा. देवकरण नामक एक युवा ने पानी की समस्या को देख एक किलोमीटर दूर स्थित अपने खेत से पानी की पाइप लाइन बिछा दी है. जिससे वह लोगों की प्यास बुझा रहे हैं. 

6 साल से कर रहे हैं सेवा 

देवकरण पिछले 6 सालों से इसी तरह मानव सेवा मे लगे हैं. गर्मियों मे आने वाली पानी की समस्या को देखते हुए उन्होंने अपने खेतों मे सब्जियां ओर अन्य फसल बोना बंद कर दिया. देवकरण अपने निजी खर्च पर निस्वार्थ भाव से पिछले 6 से अधिक सालों से ग्राम के लोगो को पेयजल उपलब्ध करा रहे है. 

आपको बता दें कि गांव में 4 सरकारी हैंडपम्प हैं जिनमें से 3 बन्द हो चुके है जबकि 1 चालु है. पर करीब 450 से अधिक जनसंख्या वाले गांव में यह काफी नहीं है. गर्मियों में हालात इतने बिगड़ जाते है कि सुबह से लेकर शाम तक बच्चों से लेकर महिलाएं पानी की जुगत में लगे रहते हैं. हालांकि देवकरण लगातार इस मुश्किल को हल करने में जुटे हैं. 

(प्रमोद कारपेंटर की रिपोर्ट)