scorecardresearch

Agenda AajTak: एयर चीफ ने महिला अग्निवीर बनाने का किया वादा, नेवी चीफ ने कहा- तीनों सेनाओं में होगी एक जैसी रैंक

Agenda AajTak 2022: नेवी चीफ एडमिरल आर. हरि कुमार ने कहा कि 2047 में हम आजादी के 100 साल मनाएंगे. उस वक्त तक नेवी पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जाएगी. सबमरीन से लेकर एयरक्राफ्ट तक देश में बनेंगे. उधर, एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि दुश्मन पर हमले के लिए हम हमेशा तैयार रहते हैं.

एजेंडा आजतक 2022 में एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नेवी चीफ एडमिरल हरि कुमार एजेंडा आजतक 2022 में एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नेवी चीफ एडमिरल हरि कुमार
हाइलाइट्स
  • एयरफोर्स में महिलाएं बनेंगी अग्निवीर- एयर चीफ

  • तीनों सेनाओं में एक जैसी रैंक पर विचार- नेवी चीफ

एजेंडा आजतक 2022 के महामंच से भारतीय सेना के दो दिग्गजों ने अपने विचार रखे. एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नेवी चीफ एडमिरल आर. हरि कुमार ने सेना से जुड़े सवालों क बखूबी जवाब दिया. एक तरफ नेवी चीफ ने रैंक में बदलाव की बात की तो एयर चीफ मार्शल ने ने महिला एयर वॉरियर को अग्निवीर में शामिल कराने की बात कही.

एयरफोर्स में महिलाएं बनेंगी अग्निवीर-
जब एयर चीफ मार्शल ने सवाल किया गया कि एयरफोर्स में महिलाओं का रोल सिर्फ प्रतिकात्मक है. इसपर विवेक राम चौधरी ने कहा कि एयरफोर्स में लिंगभेद नहीं होता है. हमारे पास महिला फाइटर पायलट हैं. वायुसेना के हर विभाग में महिलाओं को शामिल किया गया है. एयर फोर्स में महिला अग्निवीर के सवाल पर चौधरी ने कहा कि महिलाओं को अग्निवीर बनाने की तैयारी चल रही है. महिलाओं को अग्निवीर में शामिल कराएंगे. प्रशासनिक तैयारी करनी बाकी है. उन्होंने कहा कि एयरफोर्स में महिलाओं के लिए कोई बैरियर नहीं है.

दुश्मन पर हमले की हमेशा तैयारी है-
एयर चीफ मार्शल ने कहा कि दुश्मन पर हमले की हमारी तैयारी हमेशा रहती है. वीआर चौधरी ने कहा कि हमेशा टेक्नोलॉजी का काउंटर टेक्नोलॉजी से नहीं होता है. कभी-कभी टैक्टिस से भी होता है. उन्होंने कहा कि हम अपने पसंद के हथियार अपनी हिसाब से गिराएंगे. अगली बार ऐसे हथियार रखेंगे, जो वीडियो रिले वापस देंगे.

हम अंतरिक्ष शक्ति बन रहे हैं-
एयर चीफ मार्शल ने कहा कि हम एयर पावर से एयरो स्पेस पावर बन रहे हैं. स्पेस से संबंधित टेक्नोलॉजी पर नजर रखे हैं. काइनेटिक वॉरफेयर से लेकर नॉन-काइनेटिक वॉरफेयर में बदलाव लाने की जरूरत है. चीफ ने कहा कि युवाओं को पहले से ही पता होना चाहिए कि उनको किस तरह के खतरों का सामना करना है. 

रैंक में बदलाव पर विचार-
देश में तीनों सेनाओं में के जैसी रैंक हो सकती है. नेवी चीफ एडमिरल आर. हरि कुमार ने रैंक में बदलाव के संकेत दिए. उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं में एक जैसे रैंक होने चाहिए. हम कुछ रैंक को खत्म करना चाहते हैं. नेवी चीफ ने कहा कि तीनों सेनाओं में एक जैसे रैंक पर विचार किया जा रहा है. हमारे यहां कई रैंक ऐसे हैं, उनको बदलने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि पुराने नियमों को बदलने की जरूरत है. हमारे विचार से एक कॉमन ट्राई सर्विस रैंक होनी चाहिए.

90 फीसदी ट्रेड समंदर के रास्ते-
समंदर में सबसे बड़ा खतरा क्या है?  इस सवाल पर नेवी चीफ ने कहा कि हमारे तीनों तरफ समंदर है. सभी ताकतवर देश मैरीटाइम पावर हैं. नेवी पावर और समुद्री व्यापार जरूरी है. 90 फीसदी ट्रेड समंदर के रास्ते होता है. मैरीटाइम ट्रांसपोर्टेशन सबसे एफिशिंएट है. समंदर के रास्ते ट्रांसपोर्ट आसान है. नेवी चीफ ने कहा कि 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनने में भारतीय नेवी पूरी मदद करेगी. साल 2047 में आजादी का 100 साल मनाएंगे. नेवी ने वादा किया है कि देश विकसित देश कहलाएगा. उस समय नेवी पूरी तरह आत्मनिर्भर हो जाएगी. एडमिरल ने कहा कि शिप्स, सबमरीन से लेकर एयरक्राफ्ट तक देश में बनेंगे. 

ये भी पढ़ें: