scorecardresearch

Agenda AajTak 2022: चीन के खिलाफ डेपसांग में क्या थी तैयारी? इस सवाल पर क्या बोले एस जयशंकर, जानिए

Agenda AajTak: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि आतंक के साथ पाकिस्तान से बातचीत नहीं हो सकती है. विदेश मंत्री ने पीएम मोदी के कामकाज करने की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ब्यूरोक्रेसी से काम करवाना जानते हैं.

एजेंडा आजतक 2022 में विदेश मंत्री एस जयशंकर एजेंडा आजतक 2022 में विदेश मंत्री एस जयशंकर
हाइलाइट्स
  • आतंक के साथ पाकिस्तान से बातचीत नहीं- जयशंकर

  • एस जयशंकर ने पीएम मोदी के कामकाज की तारीफ की

एजेंडा आजतक के मंच से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विदेश नीति से जुड़े तमाम सवालों के खुलकर जवाब दिए. विदेश मंत्री ने चीन और पाकिस्तान के संबंधों पर बेबाकी से बोला. पाकिस्तान से बातचीत के सवाल पर जयशंकर ने कहा कि आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकता है. विदेश मंत्री ने रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त इलाके से निकालने को लेकर पीएम मोदी की तारीफ की. एस जयशंकर ने आम लोगों से विदेश नीति में रूचि लेने की अपील भी की.

भारत के खिलाफ डेपसांग में क्या थी तैयारी-
एजेंडा आजतक में जब विदेश मंत्री से डेपसांग में चीन के साथ विवाद पर पूछा गया कि क्या आपने डेपसांग में कह दिया था कि प्रीमियर को आना है, सेना पीछे हो जाए? तो जयशंकर ने कहा कि इसका जवाब पब्लिक में देना ठीक नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि बात करना तो बाद की बात है. उस समय ग्राउंड में कुछ करना जरूरी था. हमने भारी संख्या में फौज को कठिन बॉर्डर पर तैनात किया था. अगर ग्राउंड सिचुएशन पक्ष में होती है तो डिप्लोमेसी मजबूत होती है. उन्होंने कहा कि बातचीत से कुछ नतीजे निकले हैं और ये तभी संभव हुआ है, जब हमारे सैनिक बॉर्डर पर तैनात हैं.
एस जयशंकर ने चीन की इंफ्रास्ट्रक्चर की तारीफ की. उन्होंने कहा कि चीन में बॉर्डर पर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है. हमारी सोच दूसरी थी. अब तेजी से बॉर्डर इलके में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवल्प कर रहे हैं.

आतंक से साथ बातचीत संभव नहीं- जयशंकर
पाकिस्तान से बातचीत के सवाल पर विदेश मंत्री ने कहा कि ये बहुत ही कंप्लीकेटेड इश्यू है. उन्होंने कहा कि अगर आपका पड़ोसी आतंक फैलाता है. तो बात करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि पाकिस्तान आतंकवाद के रास्ते से बाहर आए. लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इस तरह की कोशिश नहीं दिख रही है.

भारत ने युद्ध के बीच से लोगों को निकाला-
विदेश मंत्री जयशंकर ने रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारतीय लोगों को निकालने का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वहां फायरिंग के बीच से लोगों को निकाला गया. विदेश मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के आने के बाद से विदेश मंत्रालय में बदलाव आया है. 
विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध का असर पूरी दुनिया पर हुआ है. खाद्य, तेल जैसी चीजों के दाम बढ़ गए हैं. महंगाई बढ़ रही है.

पासपोर्ट बनवाना हो गय है आसान- जयशंकर
एजेंडा आजतक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट बनवाने में आने वाली कठिनाइयों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पहले पासपोर्ट बनवाने में कितनी दिक्कत आती थी? जो लोग छोटे शहरों में रहते हैं, उनके लिए पासपोर्ट बनवाना काफी कठिन था. अब ये प्रक्रिया काफी आसान हो गई है. 

वीजा दिक्कतों पर हुई कई देशों से बात-
कोरोना काल के बाद वीजा मिलने में हो रही दिक्कतों पर विदेश मंत्री ने कहा कि ज्यादातर पश्चिमी देशों में वीजा की समस्या आ रही है. मैंने यूएस, यूके और जर्मनी के साथ इस मुद्दे को उठाया है. इसमें उनकी कमियां हैं. मैंने ये मुद्दा उठाया है और इसे सुधारने का भरोसा भी मिला है.

ब्यूरोक्रेसी से काम करवाना जानते हैं पीएम-
एस जयशंकर ने पीएम मोदी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को ब्यूरोक्रेसी से काम करवाने आता है. वो ब्यूरोक्रेसी से काम निकलवाना जानते हैं. उन्होंने कहा कि यही ब्यूरोक्रेसी पहले भी थी. लेकिन आज काम करने का तरीका बदल गया है. सिस्टम की परफॉर्मेंस कैसे बढ़ाना है, ये पीएम मोदी जानते हैं. ये उनकी क्वालिटी है.

ये भी पढ़ें: