scorecardresearch

Agra Cantt-Ahmedabad Special Train: यात्रियों के लिए गुड न्यूज! रेलवे ने शुरू की आगरा कैंट और अहमदाबाद के बीच स्पेशल ट्रेन

गर्मियों में समर वेकेशन के दौरान बढ़ती यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन कई रूट्स पर अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाता है. इस साल ऐसी ही एक ट्रेन, आगरा कैंट और अहमदाबाद के बीच चलाई जा रही है.

समर स्पेशल ट्रेन (सांकेतिक तस्वीर) समर स्पेशल ट्रेन (सांकेतिक तस्वीर)

ट्रेनों में यात्रियों की लगातार बढ़ती भीड़ के मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की मांग एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद और आगरा कैंट के बीच विशेष किराये पर त्रि-साप्ताहिक ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. ट्रेन संख्या 01920/01919 अहमदाबाद-आगरा कैंट-अहमदाबाद सुपरफास्ट स्पेशल (20 फेरे) खासतौर पर लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू की जा रही है. 

17 मई से 30 जून तक चलेगी ट्रेन 
ट्रेन संख्या 01920 अहमदाबाद - आगरा कैंट स्पेशल 17 मई से 30 जून 2024 तक प्रति बुधवार, शुक्रवार और रविवार को अहमदाबाद से 17.30 बजे चलकर अगले दिन 09.50 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी. इसी तरह ट्रेन संख्या 01919 आगरा कैंट - अहमदाबाद स्पेशल 16 मई से 29 जून 2024 तक प्रति मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को आगरा कैंट से 23.30 बजे चलकर अगले दिन 14.30 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.

रास्ते में दोनों दिशाओं में यह ट्रेन आणंद, छायापुरी, गोधरा, रतलाम, नागदा, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, बयाना, रूपबास तथा फतेहपुर सीकरी स्टेशनों पर रुकेगी. इस ट्रेन में सेकंड एसी का एक कोच, थर्ड एसी के 5 कोच तथा जनरल श्रेणी के 14 कोच रहेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

ऑनलाइन कर सकते हैं बुकिंग
ट्रेन संख्‍या 01920 की बुकिंग 15 मई से यात्री आरक्षण केन्‍द्रों और IRCTC की वेबसाइट पर शुरू होगी. यात्रियों के लिए ट्रेनों के परिचालन समय, ठहराव और संरचना से सम्बंधित विस्तृत जानकारी www.enquiry.indianrail.gov.in पर उपलब्ध करवायी गई है.

आपको बता दें कि हर साल गर्मियों की छुट्टियों के दौरान कई व्यस्त रूट्स पर रेलवे प्रशासन कुछ अतिरिक्त ट्रेनें शुरू करता है ताकि लोगों को परेशानी न हो. समर वेकेशन के चलते लोग घूमने-फिरने के लिए निकलते हैं और इस समय काफी ट्रेन बुकिंग्स होती हैं. इसलिए भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाती है ताकि लोगों को आसानी से बुकिंग मिल सके और किसी की ट्रिप खराब न हो.