scorecardresearch

PM Modi in Bulandshahr: मेडिकल कॉलेज, फ्रेट कॉरिडोर, फोरलेन हाइवे समेत 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर (Bulandshahr) में 20,000 हजार करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी आज ही जयपुर भी जाएंगे.

Pm Modi Pm Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से 2024 के लोकसभा चुनाव का आगाज कर चुके हैं. गुरुवार को प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक बड़ी रैली को संबोधित किया. इस रैली में एक लाख से अधिक लोग पहुंचे. साल 2014  के बाद, प्रधानमंत्री एक बार फिर से बुलंदशहर में थे. इस रैली से पहले प्रधानमंत्री ने 20 हजार करोड़ की परियोजना को हरी झंडी दिखाई. बुलंदशहर में विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम शाम करीब साढ़े पांच बजे जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत करेंगे.

बुलंदशहर मोदी के लिए लकी
अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद यह पहली रैली थी जिसमें प्रधानमंत्री ने बड़ी संख्या में लोगों को संबोधित किया. इस रैली में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल रहे. इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब 2014 में यानी 10 साल पहले अपने चुनाव की कैंपेनिंग की शुरुआत की थी उसे दौरान भी बुलंदशहर से ही उन्होंने रैली कर चुनावी अभियान शुरू किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए वेस्ट यूपी का बुलंदशहर शुभ माना जा रहा है. यही वजह है कि पीएम मोदी ने यहीं से चुनावी शंखनाद किया है. 

इन चीजों का उद्घाटन 

पीएम ने मेजर ध्यान चंद विश्वविद्यालय मेरठ का शिलान्यास किया. उसके बाद, कल्याण सिंह राजकीय मेडिकल कालेज और डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर के सेक्शन और इसके अलावा अलीगढ़-कन्नौज हाईवे का लोकार्पण किया. इसके साथ ही हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर प्रधानमंत्री ने यूपी के लिए एक बड़ी सौगात दी है.

- प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों स्टेशनों से मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किमी लंबी डबल लाइन विद्युतीकृत खंड को राष्ट्र को समर्पित किया.

कुल 6 स्टेशन
न्यू खुर्जा से न्यू रेवाड़ी के बीच कॉरिडोर के कुल छह स्टेशन हैं. इनमें ग्रेटर नोएडा के न्यू बोड़ाकी व न्यू दादरी स्टेशन भी हैं. खुर्जा से बोड़ाकी के बीच दूरी 46 किमी और दादरी से रेवाड़ी स्टेशन की दूरी 135 किमी की है. कॉरिडोर पर डबल डेकर ट्रेन चलती है, जो 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है.

- प्रधानमंत्री ने मथुरा-पलवल खंड और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड को जोड़ने वाली चौथी लाइन का भी शुभारंभ किया. ये नई लाइनें राष्ट्रीय राजधानी की दक्षिणी पश्चिमी और पूर्वी भारत तक रेल कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी.

- पीएम मोदी ने राष्ट्र के लिए कई सड़क विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिसमें अलीगढ़ से भदवास फोर-लेन कार्य पैकेज -1 (एनएच -34 के अलीगढ-कानपुर खंड का हिस्सा) शामिल है. शामली (एनएच-709ए) के माध्यम से मेरठ से करनाल सीमा का चौड़ीकरण और NH-709 AD पैकेज-II के शामली-मुजफ्फरनगर खंड को चार लेन का बनाना शामिल है.

- इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का भी उद्घाटन पीएम ने गुरुवार को किया. यह परियोजना मथुरा और टूंडला में पंपिंग सुविधाओं और टूंडला, लखनऊ और कानपुर में डिलीवरी सुविधाओं के साथ बरौनी-कानपुर पाइपलाइन के टूंडला से गवारिया टी-पॉइंट तक पेट्रोलियम उत्पादों के परिवहन में मदद करेगी.

- प्रधानमंत्री ने 'ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप' (IITGN) का भी उद्घाटन किया.

- पीएम मोदी ने लगभग 460 करोड़ रुपये की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण सहित पुनर्निर्मित मथुरा सीवरेज योजना का भी उद्घाटन किया.