scorecardresearch

पायलट ने महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाकर दिया स्पेशल ट्रीटमेंट..DGCA ने दिया जांच का आदेश, जानिए Cockpit के ये जरूरी नियम

एअर इंडिया के एक पायलट को अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाना महंगा पड़ गया. डीजीसीए ने इस मामले पर जांच के आदेश दिए हैं. महिला मित्र ने अपनी मित्र को बिजनेस क्लास का खाना भी खिलाया. घटना 27 फरवरी की दुबई से दिल्ली आ रही फ्लाइट की है.

Cockpit Rules Cockpit Rules

भारत के विमानन नियामक ने एक घटना की विस्तृत जांच का आदेश दिया है जिसमें फरवरी में दुबई से दिल्ली की उड़ान के दौरान एयर इंडिया के एक पायलट ने कथित तौर पर एक महिला मित्र को कॉकपिट में प्रवेश करने और रुकने की अनुमति दी थी. इस पर केबिन क्रू की एक सदस्य ने DGCA के सुरक्षा मानदंडों के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई है.

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA)ने शुक्रवार को कहा कि वह मामले की जांच कर रहा है और प्रासंगिक तथ्यों की जांच करेगा. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए एएनआई को बताया, "यह अधिनियम विमानन नियामक डीजीसीए सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करता है."

विमान में दिखाई दोस्ती
अधिकारी ने कहा कि पायलट ने 27 फरवरी को दुबई से उड़ान भरने के तुरंत बाद अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में आने के लिए आमंत्रित किया था, जो उसी विमान में एक यात्री के रूप में यात्रा कर रही थी. अधिकारी के मुताबिक करीब तीन घंटे तक पायलट की मित्र कॉकपिट में रही. शिकायत में कहा गया कि महिला पायलट ने कॉकपिट को घर समझा और पायलट ने चालक दल की सदस्य से कहा कि उसकी महिला दोस्त को वही खाना परोसा जाए जो बिजनस क्लास में परोसा जाता है.

पेश होने लिए भेजा समन
अधिकारी ने कहा कि पायलट की हरकतें न केवल सुरक्षा का उल्लंघन थीं, बल्कि ये उसके ध्यान को भी भंग कर सकता था जो प्लेन उड़ा रहा था. ये एक तरीके से यात्रियों की सुरक्षा के साथ समझौता था. अधिकारी ने कहा कि जांच के परिणाम के आधार पर पायलट को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें उसका लाइसेंस निलंबित या रद्द हो सकता है. हालांकि एयर इंडिया ने इस पर अब तक कोई बयान नहीं दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि डीजीसीए ने फ्लाइट क्रू को शुक्रवार को पेश होने के लिए समन भेजा है.

हर यात्रा की तरह हवाई यात्रा के भी अपने कई कायदे कानून होते हैं. इस तरह से यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए पायलट के लिए कुछ नियम होते हैं, जिनमें बताया गया है कि एक पायलट कॉकपिट में क्या कर सकता है और क्या नहीं. पायलट पर कई सारी पाबंदियां होती हैं. आखिर पायलट कॉकपिट में क्या क्या नहीं कर सकते हैं, आइए बात करते हैं उनके बारे में...

क्या होता है कॉकपिट?
प्लेन में कॉकपिट वो केबिन या जगह होती है, जहां बैठकर पायलट और को-पायलट विमान उड़ाते हैं. यह केबिन पायलट और को-पायलट के लिए एक ऑफिस का काम करता है जहां पर उसे अपने काम को लेकर कंट्रोल रूम से डायरेक्शन मिलता है. यहां विमान का 90 फीसदी कंट्रोल रहता है. ऐसे में इस अहम जगह में पायलट के लिए भी कुछ नियम होते हैं. 

क्या होते हैं नियम?
- ये एयरलाइन की अपनी नीति पर निर्भर करता है, लेकिन ये काफी मिलती जुलती होती है. इसमें फूड को लेकर भी खास नियम होते हैं. जैसे कुछ फ्लाइट में प्लेन उड़ाते वक्त पायलट को कॉफी पीने की भी मनाही होती है जबकि कुछ एयरलाइंस में इसकी छूट होती है. इसके साथ ही सभी एयरलाइंस पायलट के कॉकपिट में कुछ भी खाने पर प्रतिबंध रखती हैं.

- इसके अलावा एयरलाइंस 8 आर रुल को फॉलो करती हैं. इसमें पायलट प्लेन उड़ाने के 8 घंटे पहले एल्कोहॉल नहीं ले सकते हैं.

- कई एयरलाइंस ने पायलट के कॉकपिट में किताब पढ़ने पर रोक लगा रखी है, वहीं कुछ एयरलाइन सिर्फ न्यूजपेपर पढ़ने की छूट देते हैं.

- पायलट की लंबी शिफ्ट के लिए मनाही होती है. इसके साथ ही फ्लाइट में पायलट को आराम करने की इजाजत दी जाती है, लेकिन उस वक्त दूसरा पायलट सीट पर होना जरुरी है. पायलट को ज्यादा वर्क स्ट्रेस नहीं दिया जाता है. 

- इसके साथ ही कैप्टन और फर्स्ट ऑफिसर को एक ही खाना खाने की भी मनाही होती है. इसकी वजह ये होती है कि अगर किसी एक खाने में दिक्कत हो तो दोनों पायलट को वो परेशान न करे, इसलिए अलग अलग खाना खाने की सलाह दी जाती है. इसका सीधा और साफ सा मतलब ये होता है कि किसी एक को अगर दिक्कत हो तो दूसरा पायलट उसे संभाल सके. 

- पायलट को प्लेन उड़ाते वक्त कॉकपिट में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट चलाने की मनाही होती है. साथ ही दोनों पायलट एक साथ सो नहीं सकते हैं. एक पायलट को सीट पर होनी जरूरी होता है.