scorecardresearch

Air India: पायलट को गर्लफ्रेंड को कॉकपिट में बुलाना पड़ा महंगा...जांच पूरी होने तक पूरे क्रू को हटाने का दिया गया आदेश

दुबई से दिल्ली उड़ान के दौरान महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाने को लेकर एक पायलट और प्लेन के पूरे क्रू पर कार्रवाई हुई है. मामला 27 फरवरी की उड़ान का है. डीजीसीए ने एयरलाइन को जांच पूरी होने तक पूरे चालक दल को हटाने का निर्देश दिया है.

Air India Air India

दुबई-दिल्ली उड़ान के दौरान एयर इंडिया के एक पायलट द्वारा एक महिला मित्र को कॉकपिट में जाने की अनुमति देने के लगभग दो महीने बाद उसका फैसला आया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइन को जांच पूरी होने तक पूरे चालक दल को हटाने का निर्देश दिया है. दरअसल, फरवरी में एयर इंडिया की दुबई-दिल्ली उड़ान के दौरान एक पायलट के अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में ले जाने का मामला सामने आया था. मामला 27 फरवरी की उड़ान का है. डीजीसीए इसी मामले की जांच कर रहा है.

पायलट को बात रखने का दिया जाएगा मौका
नाम न छापने की शर्त पर, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA)के एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि प्रथम दृष्टया, केबिन क्रू की इस घटना में कोई भूमिका नहीं है, उड़ान के पूरे चालक दल को लंबित जांच से हटा दिया गया है. अधिकारी ने बताया कि आरोप की जांच की जा रही है और मामले की जांच प्रिंसिपल ऑफ नेचुरल जस्टिस के आधार पर होगी.संबंधित पायलट को भी अपना मामला पेश करने का अवसर दिया जाएगा.अधिकारी ने यह भी कहा कि नियामक द्वारा इस मामले में अंतिम निर्णय आने तक पायलट अपनी ड्यूटी पर नहीं जा पाएगा.

एयर इंडिया ने नहीं की कोई टिप्पणी
फिलहाल अभी तक एयर इंडिया की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई थी, एयरलाइन ने 21 अप्रैल को कहा कि उसने रिपोर्ट की गई घटना को गंभीरता से लिया है और जांच चल रही है. अनधिकृत लोगों को कॉकपिट में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. अगर कोई भी ऐसा करता है तो इसे नियमों का उल्लंघन माना जाता है.