scorecardresearch

अब पालतू जानवरों को साथ ले जाने की अनुमति देगी अकासा एयर, जानिए फ्लाइट में पेट्स ले जाने के क्या हैं नियम

जो यात्री हवाई सफर में अपने पालतू जानवरों के साथ रखना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. देश की नई घरेलू एयरलाइन 'अकासा एयर'' ने भी अब यात्रियों को हवाई सफर के दौरान अपने साथ पालतू कुत्तों और बिल्लियों को ले जाने की इजाजत देने का फैसला किया है.

अकासा एयर अकासा एयर
हाइलाइट्स
  • किसी और के सहारे नहीं छोड़ना पड़ेगा पेट

  • 7 किलोग्राम होगी वेट लिमिट

देश की नई घरेलू एयरलाइन आकासा एयर ने अपने मुसाफिरों को गुड न्यूज दी है. आकाश एयर ने अब यात्रियों को अपने साथ कुत्ते-बिल्ली जैसे पालतू जानवरों को ले जाने की इजाजत देने का फैसला किया है. पालतू जानवरों को साथ ले जाने के लिए मुसाफिरों को अलग से टिकट बुक कराना होगा. यह सुविधा 1 नवंबर से मिलेगी. हालांकि इसके लिए टिकटों की बुकिंग 15 अक्टूबर से ही शुरु हो जाएगी.

एयरलाइन के मुताबिक, विमान के केबिन में 7 किलोग्राम तक के पालतू जानवरों को ले जाने की अनुमति होगी. विमानों में अपने पालतू जानवरों के साथ सफर की सुविधा नई नहीं है. एयर इंडिया, विस्तारा और स्पाइसजेट, पहले से ही अपने यात्रियों को यह सुविधा दे रहे हैं. लेकिन, एयरलाइंस ने इसके लिए कई शर्तें लगा रखी हैं. इस मामले में हर एयरलाइन के अपने नियम हैं.

फ्लाइट में पालतू जानवरों को ले जाने के क्या हैं नियम
इसके लिए जानवरों के टिकट बुक कराने पड़ते हैं. उनको बैग या पिंजरे में रखना पड़ता है. साथ ही उनके मुंह पर जाली लगाकर रखना पड़ता है. सभी एयरलाइंस केबिन में पालतू जानवर ले जाने की इजाजत नहीं देती. कुछ एयरलाइंस में उन्हें कार्गो के जरिए भेजना पड़ता है. उनके रेबीज टीकाकरण और स्वस्थ होने का सर्टिफिकेट भी साथ होना चाहिए. यात्रियों को अपने पालतू जानवरों की जिम्मेदारी खुद लेनी पड़ती है और उन्हें इस मामले में तय सरकारी नियमों का पालन करना पड़ता है. हर उड़ान में अधिकतम 2 पालतू जानवरों को ले जाने की इजाजत होती है. लंदन होकर जा रहे विमानों में पालतू पशुओं को ले जाने की इजाजत नहीं है. पश्चिम एशिया के देशों में यात्री अपने पालतू पंछी साथ लेकर सफर नहीं कर सकते. इंडिगो और एयर एशिया केवल ऐसे लोगों को गाइड डॉग साथ ले जाने की अनुमति देते हैं जिन्हें दिखाई नहीं देता.

किसी और के सहारे नहीं छोड़ना पड़ेगा पेट
बहरहाल, अब आकासा एयर ने भी यात्रियों को अपने पालतू प्राणियों को साथ ले जाने की छूट देने का फैसला किया है, तो इससे बहुत से लोगों को सुविधा होगी. उन्हें अपने प्यारे Pets को घर पर या किसी और के सहारे कहीं छोड़कर सफर पर नहीं जाना होगा, बशर्ते वे एयरलाइन के नियमों का पालन करें.