scorecardresearch

बहुत जल्द अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी भरेगी Akasa Air...मार्च 2024 तक 1000 लोगों को दी जाएगी नौकरी

अकासा एयर ने कहा कि यह लगभग 1,000 लोगों को काम पर रखेगा और इस साल के अंत तक "तीन अंकों का विमान ऑर्डर" देगा. पीटीआई ने बताया कि ताजा हायरिंग मार्च 2024 के अंत तक अकासा एयर की कुल ताकत को 3,000 तक ले जाएगी.

Akasha Air Akasha Air

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, अकासा एयर मार्च 2024 के अंत तक कुल कार्यबल को 3,000 से अधिक करने के लिए लगभग 1,000 नए कर्मचारियों को नियुक्त कर सकता है. पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में सीईओ विनय दूबे ने कहा कि सात महीने पुरानी एयरलाइन, जिसने अगस्त 2022 में परिचालन शुरू किया था, 2023 के अंत तक नए मार्गों पर भी शुरुआत करेगी और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू करेगी. हालांकि विदेश में फ्लाइट कहां और कब जाएगी ये अभी तय नहीं किया गया है.

शामिल होंगे 72 और विमान
दूबे ने खुलासा किया कि 'तीन अंकों वाला विमान ऑर्डर' साल के अंत तक दिया जाएगा. पहले से चल रहे 19 बोइंग 737 मैक्स विमानों के साथ, अकासा एयर 72 और विमानों को शामिल करने के लिए अपने बेड़े का विस्तार कर रही है, जिसकी डिलीवरी 2027 की शुरुआत तक होने की उम्मीद है. अप्रैल में शामिल होने के बाद 20वां बोइंग 737 मैक्स विदेशी कार्यों के लिए तैयार हो जाएगा. अगले वित्तीय वर्ष में एयरलाइन नौ और विमान जोड़ेगी, जिससे कुल बेड़े का आकार 28 हो जाएगा. इस बात पर जोर देते हुए कि कंपनी 'विकास के लिए विकास' के बजाय निरंतर विकास पर ध्यान केंद्रित करती है, दूबे ने कहा कि एयरलाइन अपने दैनिक उड़ान को वर्तमान 110 (17 घरेलू मार्गों में) से 150 तक संचालन करेगी. 

लोगों की होगी नियुक्ति
दूबे ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक 2,000 मजबूत कार्यबल बढ़कर 3,000 हो जाएगा और इसमें 1,100 पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट शामिल होंगे. एयरलाइन हमेशा तीन महीने में परिचालन शुरू करने के लिए निर्धारित विमानों के लिए पहले से किराए पर लेती है. कोविड-19 के बाद नौकरी पर रखने की चुनौतियों पर, दूबे ने कहा कि अकासा एयर ने 'अच्छी प्रतिभा' का दोहन किया है और इसे बनाए रखने के लिए कर्मचारियों पर ध्यान देना जारी रखेगी.

दूबे ने अपने तीन मुख्य बिंदुओं के बारे में बताते हुए कहा कि एयरलाइन केवल एक मजबूत मूल्य प्रणाली के साथ स्थायी तरीके से ग्राहकों और कर्मचारियों की संतुष्टि सुनिश्चित करना चाहती है. यह संभव है क्योंकि कंपनी, जो खुद को 'भारत की सबसे भरोसेमंद एयरलाइन' कहती है, विमानन क्षेत्र में बाजार के दबदबे या शीर्ष रैंक का पीछा नहीं कर रही है.

कितना हुआ मुनाफा
अकासा एयर विदेशों में अपने परिचालन को किकस्टार्ट करने के लिए उपलब्ध मार्गों और यातायात अधिकारों को चार्ट करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ बातचीत कर रही है. स्थानों का नाम लिए बिना दूबे ने खुलासा किया कि एयरलाइन पूर्व और पश्चिम दोनों देशों पर नजर गड़ाए हुए है."... हम एक्स शहरों के लिए उड़ान भरना चाह सकते हैं, और उस देश के लिए यातायात अधिकार उपलब्ध हो सकते हैं, लेकिन उस विशेष हवाई अड्डे में, आपके पास स्लॉट नहीं हो सकते हैं. इन सभी क्रमपरिवर्तन और संयोजनों पर अभी काम किया जा रहा है." 

दूबे ने देश की नवीनतम एयरलाइन की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की क्योंकि इसने इस साल फरवरी में 3.61 लाख यात्रियों को उड़ान भरकर घरेलू बाजार में 3% हिस्सेदारी हासिल की. नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों ने भी इसके ऑन-टाइम प्रदर्शन को 87% पर रखा है.