scorecardresearch

WhatsApp और Telegram पर भूल कर भी न भेजें ये मैसेज, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

नई गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम रहते हुए संवेदनशील जानकारी या पेपरवर्क शेयर करने से बचें. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्रालयों और विभाग के अधिकारियों को गोपनीय या राष्ट्रव्यापी सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर मीटिंग या कॉन्फ्रेंस के दौरान स्मार्ट-वॉच या स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा गया है.

WhatsApp और Telegram पर गलती से भी न भेजें ये मैसेज WhatsApp और Telegram पर गलती से भी न भेजें ये मैसेज
हाइलाइट्स
  • वॉट्सऐप और टेलीग्राम के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं

  • ये गाइडलाइंस वॉट्सऐप और टेलीग्राम के साथ अन्य सोशल मीडिया ऐप के लिए भी हैं.

WhatsApp Telegram Use: आज कल वॉट्सऐप और टेलीग्राम लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं. सारे जरूरी काम ऑनलाइन मोड में ही किए जा रहे हैं. लेकिन सरकार ने अब वॉट्सऐप और टेलीग्राम के इस्तेमाल को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है. 

सरकार ने सोशल मीडिया को लेकर दिए ये आदेश
सरकार ने अधिकारियों को सोशल मीडिया ऐप के जरिये गोपनीय डेटा या पेपर वर्क शेयर करने से मना किया है.  केंद्र की नई गाइडलाइन्स सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए हैं. सरकार ने कर्मचारियों के लिए ये गाइडलाइंस सेफ्टी के लिहाज से जारी की हैं.. इसमें गोपनीय डेटा शेयर करने के लिए वॉट्सऐप, टेलीग्राम या दूसरे सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया गया है.


वॉट्सऐप-टेलीग्राम के अलावा इन ऐप पर भी मनाही

सरकार ने कर्मचारियों की सेफ्टी के लिए इन ऐप्स के सर्वर दुनिया भर के निजी कॉर्पोरेशन से हैंडल किए जा रहे हैं. ऐसे में विरोधी ताकतें डेटा के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं और इसका इस्तेमाल गलत मकसद के लिए कर सकती हैं. यह आदेश Amazon Alexa, Apple HomePod, Google Meet, Zoom और कई  ऐप के इस्तेमाल को लेकर भी है.

वर्क फ्रॉम होम में बरतनी होगी सावधानियां

नई गाइडलाइंस में बताया गया है  कि वर्क फ्रॉम होम रहते हुए जरूरी और संवेदनशील जानकारी या पेपरवर्क शेयर करने से बचें. इसके अलावा  केंद्रीय मंत्रालयों और विभाग के अधिकारियों को गोपनीय या राष्ट्रव्यापी सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर मीटिंग या कॉन्फ्रेंस के दौरान स्मार्ट-वॉच या स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा गया है.