scorecardresearch

अमेजन, फ्लिपकार्ट और मीशो पर अब नहीं मिलेगा चूहों को मारने वाला Glue Trap...PETA के दबाव में आकर लिया गया फैसला

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर आजकल पूजा से लेकर घर सजाने और किचन आदि में इस्तेमाल होने वाली हर छोटी-बड़ी चीज मिलती है. लेकिन अब इन प्लेटफॉर्मस पर आपको चूहे पकड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्लू ट्रैप्स नहीं मिलेंगे.

Amazon Amazon

Amazon, Flipkart, Meesho सहित कई प्रमुख ई-कॉमर्स कपनियों सामूहिक रूप से चूहों को मारने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद को हटा दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, PETA India के दबाव के बाद उन्होंने ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट से खासकर ग्लू ट्रैप (एक तरीके का गोंद लगा उपकरण जिसमें चूहे के पैर चिपक जाते हैं) हटाया है जो जानवरों को अत्यधिक पीड़ा पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं.

Glue Trap की बिक्री पर रोक
ग्लू ट्रैप का उपयोग आमतौर पर चूहों और अन्य कीटों को पकड़ने के लिए किया जाता है,लेकिन अक्सर इनमें पकड़े कीटों के साथ बहुत क्रूरता होती है और वो उसी में चिपकर तड़प कर मर जाता है. कार्यकर्ताओं का तर्क है कि इन जालों में फंसे जीव घंटों,कभी-कभी कई दिनों तक कष्ट सहते हैं.फंसे हुए जानवर खुद को चिपचिपे चिपकने वाले इस उपकरण से छुड़ाने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन बाद में भूख या चोट की वजह से दम तोड़ देते हैं.

क्रूरता रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम
ऑनलाइन रिटेलर्स का ये फैसला पशुओं के खिलाफ ऐसी क्रूरता रोकने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.अब लोग माउस किलिंग ट्रैप्स और ऐसे डिवाइसेज को इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से नहीं खरीद सकेंगे. भारत भर के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही ग्लू ट्रैप की बिक्री, निर्माण और उपयोग पर प्रतिबंध लागू कर दिया है.

सम्बंधित ख़बरें

इस मामले में पेटा इंडिया ने पशु क्रूरता के खिलाफ उनके इस कदम के लिए अमेजन,मीशो, फ्लिपकार्ट,स्नैपडील और जियोमार्ट की प्रशंसा की है. हालांकि,वे चाहते हैं कि अन्य खुदरा विक्रेता, विशेष रूप से बिगबास्केट और इंडियामार्ट भी इसे फॉलो करें और ग्लू ट्रैप की बिक्री और विज्ञापन बंद कर दें.