scorecardresearch

Amazon India: अमेजन ने श्रीनगर के डल झील में लॉन्च किया अपना पहला Floating Store...जानिए क्या है ये प्रोग्राम

अमेज़न इंडिया ने श्रीनगर की डल झील पर देश का पहला तैरता हुआ 'आई हैव स्पेस' स्टोर लॉन्च किया है. यह अमेज़न के डिलीवरी नेटवर्क को जोड़ता है. मुर्तजा खान काशी सेलेक टाउन नाम से एक हाउसबोट चलाते हैं, और उन्होंने डल झील और निगीन झील के आसपास अमेजन की डिलीवरी के लिए 'आई हैव स्पेस' पार्टनर बनने का फैसला किया है.

Amazon Floating Store Amazon Floating Store

Amazon India ने गुरुवार को अपने अंतिम-मील डिलीवरी कार्यक्रम "I have space" के हिस्से के रूप में, कश्मीर के श्रीनगर में डल झील पर अपना पहला फ्लोटिंग स्टोर लॉन्च किया.

अमेजन इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा,“हमने श्रीनगर की डल झील पर पहला तैरता हुआ ‘आई हैव स्पेस’स्टोर शुरू किया है. इस स्टोर के साथ हम छोटे व्यवसायों को अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम बनाते हुए अपने डिलीवरी नेटवर्क का और विस्तार करेंगे. ” हाउसबोट सेलेक टाउन के मालिक मुर्तजा खान काशी, ऑनबोर्डिंग के हिस्से के रूप में ग्राहकों को उनके हाउसबोट के दरवाजे पर हर दिन पैकेज बांटेंगे. अमेजन ने काशी के हवाले से कहा, "मैंने इसे ('आई हैव स्पेस' कार्यक्रम) अपने खाली समय का उपयोग करने और अपनी नियमित आय के अलावा कुछ और पैसे कमाने के लिए अपने शिकारा का उपयोग करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त पाया."

कम हो रही थी आय -मुर्तजा 
काशी ने अमेजन इंडिया के साथ साझेदारी कर ली है ताकि वो अमेजन के पैकेज ग्राहकों तक पहुंचा सकें. अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए, मुर्तजा ने कहा, “हालांकि मेरा प्राथमिक व्यवसाय हाउसबोट है, लेकिन श्रीनगर में जिस समय अधिक टूरिस्ट आते हैं उसी दौरान या उसी मौसम में हमें आय होती है. लेकिन, हाउसबोट के प्रबंधन की लागत बहुत अधिक है, जिससे हमारे परिवार के लिए यह बहुत मुश्किल हो गया है. बढ़ते खर्चों से निपटने के लिए, मैंने अतिरिक्त आय के अवसरों की तलाश शुरू कर दी.

अमेजन इंडिया ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में परिचालन शुरू करने के बाद से, मुर्तज़ा डल झील और निगीन झील के आसपास रहने वाले ग्राहकों के लिए विश्वसनीय डिलीवरी का स्रोत बन गए हैं. अमेजन लॉजिस्टिक्स, भारत के निदेशक करुणा शंकर पांडे ने कहा कि इससे पूरे श्रीनगर में ग्राहकों को तेज और विश्वसनीय डिलीवरी मिलेगी, छोटे व्यवसायों के लिए अवसर मिलेंगे और अमेजन का डिलीवरी नेटवर्क मजबूत होगा. पांडे ने कहा,“हम श्रीनगर की डल झील पर भारत के पहले तैरते हुए ‘आई हैव स्पेस’स्टोर से जुड़कर रोमांचित हैं. इससे हम डल झील और निगीन झील में ग्राहकों को विश्वसनीय, कुशल और तेज़ डिलीवरी प्रदान करने में सक्षम होंगे.”

क्या है  ‘I Have Space’ प्रोग्राम
2015 में लॉन्च किए गए, 'आई हैव स्पेस' कार्यक्रम में भारत के लगभग 420 कस्बों और शहरों में 28,000 पड़ोस और किराना भागीदार हैं. यह 2 से 4 किलोमीटर के दायरे में उत्पाद पहुंचाने के लिए स्थानीय दुकानों और छोटे व्यवसायों के साथ साझेदारी करता है.

इस बीच, शौकीन खरीदारी करने वालों के लिए, अमेजन की ओर से एक और अच्छी खबर है, क्योंकि ई-कॉमर्स दिग्गज की वार्षिक ग्रेट इंडियन फ्रीडम फेस्टिवल सेल 5 अगस्त से 9 अगस्त तक शुरू होगी, जिसमें आपके पसंदीदा गैजेट्स, किराने का सामान, फैशन पर भारी छूट की पेशकश की जाएगी. ग्रेट इंडियन फ्रीडम फेस्टिवल आधिकारिक तौर पर 5 अगस्त को शुरू होता है और 9 अगस्त 2023 को समाप्त होता है. इसमें सभी के लिए मेगा बचत की पेशकश है और प्राइम सदस्यों को अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2023 के लिए 12 घंटे पहले ही एक्सेस करने का विशेष ऑफर मिलता है.