scorecardresearch

Anant-Radhika: प्री-वेडिंग फंक्शन में मेहमानों ने लिया भारतीय मिठाइयों और कई तरह के खास हलवे का स्वाद, लखनऊ के छप्पन भोग प्रतिष्ठान को मिली थी जिम्मेदारी

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग फंक्शन में मेहमानों के लिए कई तरह की भारतीय मिठाइयां और ख़ास हलवा सर्व किया गया था.भारत की खान-पान की परम्परा को विदेशी मेहमानों ने भी बहुत पसंद किया.

Anant- Radhika Pre-wedding Anant- Radhika Pre-wedding

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग फेस्टिविटी ने न सिर्फ दुनिया भर का ध्यान खींचा बल्कि मेहमानों की लिस्ट,परफॉर्म करने वाले कलाकारों से लेकर अंबानी परिवार के परिधानों तक की चर्चा भी सोशल मीडिया पर हो रही है.उत्सव में परोसे गए व्यंजनों ने देशी-विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृति और मेहमाननवाज़ी से भी परिचित कराया.मेहमानों के लिए जामनगर में मिली दावत यादगार हो इसके लिए मुंह में घुल जाने वाली मिठाइयां और ऐसे डेजर्ट सर्व किए गए जो बेहद खास थे. भारत की खान-पान की परम्परा को विदेशी मेहमानों ने भी बहुत पसंद किया.

स्वाद के साथ संदेश भी
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग उत्सव की चारों ओर चर्चा हो रही है. इस आयोजन में देशी विदेशी मेहमानों और दुनिया भर से आयी नामचीन हस्तियों को भारतीय मिठाइयों का स्वाद भी मिला. लखनऊ के मशहूर छप्पन भोग प्रतिष्ठान के प्रशिक्षित शेफ और प्रबंधकों की टीम ने जामनगर में रहकर दावत में मिठाई और डेजर्ट की पूरी जिम्मेदारी सम्भाली थी. ये मिठाइयां अपने आप में खास थीं. दरअसल मिठाइयों के लुक से लेकर उनके स्वाद और उनसे मिलने वाले संदेश सभी बातों का ध्यान रखा गया था इस बात का खास ख्याल रखा गया कि मिठाइयां स्वाद में तो लाजवाब हों ही,साथ ही उनसे भारतीय मिठाइयों की परम्परा को ख़ास तौर पर मेहमानों को परिचित कराया जा सके.

'गजवन' थीम पर तैयार डेज़र्ट 
तीन दिन के उत्सव में आख़िरी दिन 3 मार्च को समारोह के मिठाइयों और डेज़र्ट को परोसने की ज़िम्मेदारी लखनऊ के छप्पन भोग ने सम्भाली थी. 15 तरह की बेहद ख़ास मिठाइयों और डेज़र्ट को बहुत सोच समझकर चुना गया. अनंत अंबानी के ड्रीम प्रोजेक्ट वनतारा( Vantara) में हाथियों को ख़ास तौर पर जगह मिली है. मिठाइयों और डेज़र्ट में भी थीम के तौर पर गज( हाथी) को रखा गया था. थीम का नाम था 'गजवन' हर मिठाई एक ख़ास तरह की ग्लास क्रॉकरी में परोसी गयी.

सम्बंधित ख़बरें

5 तरह के 'वन बॉल डेज़र्ट' थे. जामनगर से लौटकर छप्पन भोग के रवींद्र गुप्ता बताते हैं कि भारतीय मिठाइयों की ख़ास और समृद्ध परम्परा को दर्शाने के लिए गुड़( jaggery) से बनी मिठाइयां ज़्यादा परोसी गयीं.'कोकोनट सैफ़्रॉन'( coconut saffron) डेज़र्ट नारियल से तैयार बेहद स्वादिष्ट और मुंह में घुल जाने वाली मिठाई थी. वहीं दक्षिण अफ़्रीका में पाए जाने वाले मैकडमिया नट्स ( macadamia nuts) और गुड़ से तैयार 'मैकडमिया जैगरी' बेहद ख़ास तरह की मिठाई थी जो ख़ास तौर पर तैयार की गयी. वहीं पाइन ऐपल और पिस्ते से तैयार मिठाई 'पाइनऐपल पिस्टैचीयो' ( PineApple pistachio) बेहद खूबसूरत ग्लास में सर्व की गयी. गुड़ और केले से तैयार 'Banana Pine Nut' भी सर्व किया गया.  भारत में आम से बने मीठे व्यंजनों का स्वाद मेहमानों को चखाने के लिए मैंगो ड्राई फ़्रूट( Mango Dry Fruit) मिठाई भी थी. इन डेज़र्ट्स की ख़ास बात ये है कि हर एक के लिए अलग तरह का बोल (bowl) या क्रॉकरी रखी गयी.

हर तरह का हलवा भी दावत में शामिल 
भारतीय दावत परम्परा में रबड़ी और छेने (की मिठाई) का प्रयोग पहले से होता रहा है. इसलिए डेज़र्टस में इसे ही बेस बनाया गया था. 6 प्रशिक्षित शेफ़ और उनकी टीम ने ख़ास तौर पर वहां रह कर ही इन मिठाइयों को तैयार किया. वहीं हर तरह का हलवा भी दावत के शामिल किया गया. इसमें पपीते का हलवा भी था. इसके अलावा मामरा बादाम और केसर से बना हलवा, बीटरूट और खुरचन से बना हलवा और उड़द की दाल,चिलगोजे के कॉम्बिनेशन से तैयार हलवा भी तैयार किया गया. इसके लिए अलग से प्लानिंग की गई और एक-एक चीज़ का बारीकी से ध्यान रखा गया. रवींद्र गुप्ता बताते हैं कि अंबानी परिवार के इस ख़ास समारोह के लिए उनकी तरफ से सम्पर्क पहले किया गया था. उसके बाद फरवरी के महीने में मुंबई में हम लोगों ने जा कर विस्तृत चर्चा की थी और  प्रेज़ेंटेशन दिया था. फिर हम लोगों को इस समारोह में 3 मार्च के लिए मिठाइयां तैयार करने की ज़िम्मेदारी दी गयी.

नोलन गुड़ संदेश और चूरमा लड्डू 
 प्री-वेडिंग फंक्शन में भारत की संस्कृति की झलक हर कार्यक्रम में दिखी. गुजरात की परम्परागत मिठाइयों के अलावा बंगाल और राजस्थान की सर्वाधिक पसंद की जाने वाली मिठाइयों को इसमें मेहमानों को परोसा गया. छप्पन भोग की तरफ़ से ये बताया गया है कि बंगाल का ख़ास 'नोलन गुड़ का संदेश' और राजस्थान का चूरमा लड्डू भी समारोह में मेहमानों को परोसे गए. इसके अलावा अलग-अलग तरह की गुड़ से बनी चिक्की को भी तैयार किया गया. तिल-गुड़-बादाम की चिक्की, गुलाब और गुड़ की चिक्की बादाम की चिक्की को मेहमानों ने बहुत पसंद किया. बहुत ज़्यादा खुलासा न करने पर भी रवीन्द्र गुप्ता बताते हैं कि मिठाइयों को बहुत पसंद किया गया. साथ ही भारत में मिठाई में कितनी विविधता और स्वाद है इसका भी मेहमानों को पता चला. इससे पहले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अतिथियों को दिए जाने वाले प्रसाद तैयार करने की ज़िम्मेदारी भी लखनऊ के इस प्रतिष्ठान ने सम्भाली थी.