scorecardresearch

AC Helmets for Traffic Police: आंध्र प्रदेश में ट्रैफिक पुलिस को मिलेगी चिलचिलाती धूप में भी राहत, गर्मी और हीट स्ट्रोक से बचाएंगे AC हेलमेट

AC Helmets: चिलचिलाती धूप की वजह से तापमान कई बार 45 से ज्यादा भी चला जाता है, जिससे सन स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन एसी हेलमेट कम से कम 10 डिग्री तापमान को कम कर सकता है. इसलिए ट्रैफिक पुलिस को इससे काफी राहत मिलेगी.

Traffic Police Traffic Police
हाइलाइट्स
  • ट्रैफिक पुलिस करेगी इनका इस्तेमाल

  • सन स्ट्रोक से बचाएंगे ये हेलमेट 

लोगों की सहूलियत के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. अब इसी कड़ी में आंध्र प्रदेश में पहली बार अनंतपुर रेंज पुलिस ने ट्रैफिक पुलिस के लिए एसी हेलमेट पेश किए हैं. इसका मकसद ट्रैफिक पुलिस को चिलचिलाती धूप से बचाना है. ये एसी हेलमेट ऐसा करने में उनकी मदद करेंगे. एसी हेलमेट कम से कम 10 डिग्री तापमान को कम कर सकता है, जिससे सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस को पारा 45 डिग्री तक पहुंचने पर भी ट्रैफिक कंट्रोल करने में काफी राहत मिलती है.

ट्रैफिक पुलिस करेगी इनका इस्तेमाल

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद की एक कंपनी ने औद्योगिक उद्देश्यों के लिए एसी हेलमेट का निर्माण किया और इसी तरह के हेलमेट का उपयोग अब ट्रैफिक पुलिस करने वाली है. रेंज डीआईजी अम्मी रेड्डी और एसपी श्रीनिवास राव ने बुधवार को ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबलों के साथ मेन रोड पर खड़े होकर एसी हेलमेट पहनकर प्रदर्शन किया.

दरअसल, इससे पहले इस तरह के हेलमेट कहीं और इस्तेमाल हो रहे थे लेकिन उसे देखकर डीआईजी अम्मी रेड्डी ने ऐसे हेलमेट के फायदों के बारे में पढ़ा और अपने क्षेत्र में भी उन्हें लेकर आए. हैदराबाद स्थित जर्सी लॉजिस्टिक्स ने हाईवोल्टेज इंडस्ट्रियल सेक्टर में श्रमिकों के लिए एसी हेलमेट का निर्माण किया है. 

सन स्ट्रोक से बचाएंगे ये हेलमेट 

चिलचिलाती धूप की वजह से तापमान कई बार 45 से ज्यादा भी चला जाता है, जिससे सन स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसे लेकर डीआईजी रेड्डी कहते हैं, "हमने देखा कि सामान्य तापमान के मुकाबले एसी हेलमेट पहनने से तापमान कम से कम 10 डिग्री कम हो गया." मौजूदा समय में अनंतपुर, सत्य साईं, तिरुपति और चित्तूर जिलों में यातायात पुलिस के लिए लगभग 100 हेलमेट का ऑर्डर दिया गया था. एक एसी हेलमेट की कीमत करीब 7500 रुपये है.

भविष्य के लिए कंपनी हेलमेट में एक इनबिल्ट कैमरा जोड़कर बदलाव भी कर रही है ताकि पुलिस ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की घटनाओं को रिकॉर्ड कर सके.