scorecardresearch

सर्दी के मौसम जानवरों का खास ख्याल, काजीरंगा नेशनल पार्क में ठंड से बचाव के लिए मिले कंबल

इतना ही नहीं जानवरों के बच्चों की विशेष रूप से देखभाल की जा रही है. इन्हें गर्म कपड़ों में लपेटकर विशेष देखभाल की जा रही है. वर्तमान में, राष्ट्रीय उद्यान नौ हाथियों के बच्चे, पांच घोड़ों के बच्चे और एक बाघ शावक के साथ-साथ कई अन्य जानवरों की देखभाल कर रहा है.

काजीरंगा नेशनल पार्क में ठंड से बचाव के लिए जानवरों को मिले कंबल काजीरंगा नेशनल पार्क में ठंड से बचाव के लिए जानवरों को मिले कंबल
हाइलाइट्स
  • जानवरों को उपलब्ध कराए गए कंबल

  • जानवरों के बच्चों को रखा जा रहा खास ख्याल

  • इनक्यूबेट कमरों में रखे जा रहे पक्षी

दिसंबर लगते ही भारत के उत्तर पूर्वी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. उसका असर इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी पड़ रहा है. इसी के चलते काजीरंगा नेशनल पार्क में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए कंबल और हीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं.   

जानवरों को उपलब्ध कराए गए कंबल
काजीरंगा नेशनल पार्क के अधिकारियों ने जानवरों को कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए कंबल और हीटर उपलब्ध कराए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ रिहैबिलिटेशन एंड कंजर्वेशन के जानवरों को कंबल और हीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सामने आ रही तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि कैसे हाथियों के छोटे बच्चे को प्यारे छोटे कंबलों में लपेट कर रखा गया है.

जानवरों के बच्चों को रखा जा रहा खास ख्याल
इतना ही नहीं जानवरों के बच्चों की विशेष रूप से देखभाल की जा रही है. इन्हें गर्म कपड़ों में लपेटकर विशेष देखभाल की जा रही है. सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ रिहैबिलिटेशन एंड कंजर्वेशन के पशु चिकित्सक समसुल अली ने बताया कि, "हम यहां गैंडों और हाथियों के बच्चे को गर्म कपड़े देकर उनकी विशेष देखभाल कर रहे हैं."

इनक्यूबेट कमरों में रखे जा रहे पक्षी  
वर्तमान में, राष्ट्रीय उद्यान नौ हाथियों के बच्चे, पांच घोड़ों के बच्चे और एक बाघ शावक के साथ-साथ कई अन्य जानवरों की देखभाल कर रहा है. साथ ही अधिकारी उनके आहार का भी अतिरिक्त ध्यान रख रहे हैं और उन्हें शारीरिक रूप से मजबूत रखने के लिए उन्हें पोषण युक्त भोजन दे रहे हैं. राष्ट्रीय उद्यान में पक्षियों को भी सर्दियों के महीनों में उनकी रक्षा के लिए इनक्यूबेट कमरों में रखा जाता है. काजीरंगा में बुधवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.