scorecardresearch

मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना! एक ही जगह पर सभी धर्मों के लोग कर सकते हैं पूजा

अमरनाथ यात्रा के लिए तैनात जवानों को अब पूजा-पाठ या नमाज अदा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. दरअसल इनके लिए एक 'सर्व धर्म स्थल' बनाया गया है.

सर्व धर्म स्थल सर्व धर्म स्थल
हाइलाइट्स
  • सभी के लिए खुला है प्रार्थना कक्ष

  • एक ही जगह पर पूजा कर रहे हैं जवान

देश में एक तरफ धर्मों को लेकर काफी खींचतान चल रही है. धर्म के नाम पर हत्याएं हो रही हैं, कई जगह दंगे भी भड़काए जा रहे हैं. ऐसे में अमरनाथ यात्रा के लिए तैनात जवानों की एक अलग ही तस्वीर सामने आई है. दिल छू लेने वाली इस तस्वीर में ये जवान एक ही जगह पर अपने-अपने धर्मों की आस्थाओं का पालन करते नजर आ रहे हैं. दरअसल ये तस्वीर है 'सर्व धर्म स्थल' की. इन जवानों ने अपनी ड्यूटी करते हुए अपनी परंपरा को को जीवित रखा है.

सभी के लिए खुला है प्रार्थना कक्ष
दरअसल अमरनाथ यात्रा के लिए जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. सेना ने अमरनाथ यात्रा के लिए ड्यूटी कर रहे जवानों और अधिकारियों के लिए आम प्रार्थना कक्ष 'सर्व धर्म स्थल' स्थापित किया है. हालांकि ऐसा नहीं है कि इस प्रार्थना कक्ष में केवल सेना के जवान ही प्रार्थना कर सकते हैं, बल्कि आम लोग भी यहां पूजा पाठ कर सकते हैं, नमाज अदा कर सकते हैं. यहां पर सभी धर्मों के लोगों के लिए इंतजाम किए गए हैं.

Amarnath yatra

अमरनाथ गुफा तक ट्रेकिंग पॉइंट की शुरुआत है कक्ष
गुफा हो या स्थानीय मुस्लिम आबादी जो अमरनाथ यात्रा से जुड़ी हो, हर कोई इस 'सर्व धर्म स्थल' में अपनी आस्था और विश्वास के अनुसार प्रार्थना कर सकता है, यह सभी के लिए खुला है. यह 'सर्व धर्म स्थल' डोमेल में बालटाल मार्ग से अमरनाथ गुफा तक ट्रेकिंग पॉइंट की शुरुआत में स्थापित किया गया है. यह 'सर्व धर्म स्थल' भारतीय सशस्त्र बलों में एकता और धर्मनिरपेक्षता की भावना का प्रतीक है. 

amarnath yatra

एक ही जगह पर पूजा कर रहे हैं जवान
'सर्व धर्म स्थल' एकता, अखंडता, भाईचारे और सबसे बढ़कर मानवता को प्रोत्साहित करता है. जिस तरह के हालात इस वक्त देश में पनप रहे हैं, उसके बीच में इस तरह की पहल वाकई काबिल-ए-तारीफ है. मुस्लिम, सिख और हिंदू समुदायों के धार्मिक नेता वहां उपलब्ध हैं, कोई भी अपनी पसंद और विश्वास के अनुसार कभी भी पूजा कर सकता है. भारतीय सैनिकों के लिए राष्ट्र पहले है, लेकिन साथ ही वे सैनिकों को किसी भी धर्म की पूजा करने की स्वतंत्रता देते हैं जो वो मानते हैं या पसंद करते हैं. भारत भर में प्रत्येक भारतीय सेना इकाई में 'सर्व धर्म स्थल' एक आम जगह है जिसमें वे एक साथ प्रार्थना करते हैं.