scorecardresearch

CCTV के मामले में लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क से आगे हुई दिल्ली, अरविंद केजरीवाल ने किया 1.4 लाख नए cctv लगाने का एलान

केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में 1,40,000 सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे, इसके बाद दिल्ली में कुल कैमरों की संख्या 4,15,000 हो जाएगी. केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितनी अड़चन आई थी एक बार तो मुझे मनीष जी को एलजी हाउस में धरना भी देना पड़ा था. इस धरने में केंद्र सरकार ने बहुत अड़चन डाली थी.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • दुनिया के सभी देशों की तुलना में दिल्ली में है सबसे ज्यादा cctv कैमरा

  • अभी और भी कैमरे लगवाए जाएंगे- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फेंस में उन्होने बताया कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद दिल्ली में पिछले सात सालों में  2,75,000 CCTV कैमरा दिल्ली में लग चुके हैं. इन आंकड़ों का आधार एक संस्था का सर्वे था. इस सर्वे के मुताबिक 1826 सीसीटीवी कैमरा प्रति 1 मील की दूरी पर  दिल्ली के अंदर लगे हुए हैं जबकि दूसरे नंबर पर लंदन आता है जहां 1138 कैमरे प्रति मील लगे हुए हैं. 

CCTV के नंबर में दिल्ली लंदन न्यूयॉर्क और पेरिस भी आगे- केजरीवाल 

केजरीवाल ने आगे बताया कि दिल्ली में CCTV कैमरों की संख्या लंदन न्यूयॉर्क और पेरिस भी आगे है, देश में चेन्नई दूसरे नंबर पर आता है. केजरीवाल ने कहा कि आज इन कैमरों की मदद से अपराधों को सॉल्व करना आसान हो गया है. आज कैमरों की बदौलत ही महिलाएं असहज महसूस नहीं कर रहीं. हमारे देश में दूसरे नंबर पर चेन्नई आता है

1,40,000 सीसीटीवी कैमरा और लगाए जाएंगे

केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में 1,40,000 सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे, इसके बाद दिल्ली में कुल कैमरों की संख्या  4,15,000 हो जाएगी. केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितनी अड़चन आई थी एक बार तो मुझे मनीष जी को एलजी हाउस में धरना भी देना पड़ा था. इस धरने में केंद्र सरकार ने बहुत अड़चन डाली थी. 

ये कंपनी लगा रही है भारत में CCTV कैमरा 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लगाए गए सभी कैमरे मॉडर्न हैं.  इसकी खासियत यह है कि अगर कैमरा खराब हुआ या काम नहीं कर रहा तो कमांड सेंटर में एक अलार्म आ जाएगा. इसमें 30 दिन की रिकॉर्डिंग रहती है और अधिकृत लोगों के पास इसके पासवर्ड रहते हैं जो लाइव फीड देख सकते हैं. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने सभी कैमरे लगवाए हैं.